अनु. 370 और कश्मीर में पाबंदियों पर सुनवाई सोमवार को

Last Updated 16 Sep 2019 01:34:28 AM IST

उच्चतम न्यायालय में सोमवार को जम्मू कश्मीर को विशेष दर्जा देने वाले अनुच्छेद 370 के प्रावधानों को खत्म करने, राष्ट्रपति शासन की वैधता और राज्य में लगाए गए प्रतिबंधों को चुनौती देने वाली याचिकाओं पर सुनवाई होगी।


उच्चतम न्यायालय

प्रधान न्यायाधीश रंजन गोगोई और न्यायाधीश एसए बोबडे और एस अब्दुल नजीर की पीठ कुछ नई याचिकाओं पर भी सुनवाई करेगी, जिसमें एक याचिका जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री गुलाम नबी आजाद ने दायर कर अपने परिवार वालों और संबंधियों से मिलने की इजाजत मांगी है। आजाद ने अनुच्छेद 370 के प्रावधानों को खत्म करने के बाद दो बार राज्य में जाने की कोशिश की है, लेकिन प्रशासन ने उन्हें हवाई अड्डे से वापस भेज दिया। ऐसे में उन्होंने शीर्ष अदालत से अनुमति मांगी है, ताकि वे अपने परिवार के सदस्यों से मिल सकें।
जम्मू और कश्मीर पीपुल्स कांफ्रेंस पार्टी के प्रमुख सज्जाद लोन ने भी अनुच्छेद 370 के प्रावधानों को खत्म करने और राज्य के पुनर्गठन की वैधता को चुनौती दी है।

बाल अधिकार कार्यकर्ता इनाक्षी गांगुली और प्रोफेसर शांता सिन्हा ने भी विशेष दर्जा खत्म करने के बाद जम्मू-कश्मीर में कथित रूप से बच्चों को गैरकानूनी रूप से कैद करने के खिलाफ एक याचिका दायर की है। राज्यसभा सदस्य और एमडीएमके के संस्थापक वाइको की याचिका पर भी सुनवाई होगी, जिसमें उन्होंने केंद्र और जम्मू-कश्मीर को यह निर्देश देने के लिए कहा है कि राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री फारूक अब्दुल्ला को अदालत के सामने लाया जाए, जिन्हें कथित रूप से नजरबंद करके रखा गया है। माकपा नेता सीताराम येचुरी की उस याचिका पर भी सुनवाई होगी, जिसमें उन्होंने अपनी पार्टी के बीमार नेता एम वाई तारिगामी से मिलने की अनुमति मांगी थी।

आजाद ने कहा, मेरी याचिका निजी
कांग्रेस महासचिव गुलामनबी आजाद ने कहा है कि सुप्रीम कोर्ट में जम्मू-कश्मीर को लेकर उनकी जो याचिका है वह व्यक्तिगत है। उन्होंने कहा, उसका कांग्रेस पार्टी से कोई मतलब नहीं है, और वह याचिका गैर राजनीतिक है। वह एक मानवीय आधार पर दायर की गई है। उन्होंने कहा, वहां के नागरिक के नाते लोगों को जो कठिनाई हो रही है उसके मद्देनजर अपनी चिंता मैंने प्रकट की है। मैंने तीन बार वहां जाने का  प्रयास किया, लेकिन तीनों बार मुझे एयरपोर्ट से राज्य सरकार ने वापस भेज दिया।

भाषा/सहारा न्यूज ब्यूरो
नई दिल्ली


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment