पूर्व वित्त मंत्री अरुण जेटली की हालत बेहद नाजुक

Last Updated 18 Aug 2019 06:15:34 AM IST

सांस लेने में तकलीफ के बाद पिछले 9 दिन से दिल्ली एम्स में भर्ती पूर्व वित्त मंत्री अरुण जेटली की हालत नाजुक बनी हुई है।


पूर्व वित्त मंत्री अरुण जेटली (file photo)

शनिवार को भी उनसे मिलने के लिए सियासी नेताओं का आना जारी रहा। शनिवार सुबह केंद्रीय मंत्री डॉ. जितेंद्र सिंह, यूपी की पूर्व सीएम मायावती, सतीश मिश्रा, सतपाल मलिक, बिहार के सीएम नीतिश कुमार एम्स पहुंचे। एम्स के कार्डिएक न्यूरो सेंटर में भर्ती पूर्व वित्त मंत्री के परिजनों से इन्होंने मुलाकात की।

उधर एम्स के डॉक्टरों का कहना है कि पिछले दो दिन से दिल और फेफड़ों ने काम करना बंद कर दिया है। वेंटीलेटर से भी फायदा न होने के कारण अरुण जेटली को एक्मो पर रखा है। डॉक्टरों का कहना है कि अरुण जेटली अभी भी सांस नहीं ले पा रहे हैं। आईसीयू में भर्ती होने के कारण किसी को भी उनसे मिलने नहीं दिया जा रहा है। ट्रैकसटॉमी के जरिए जेटली को सांसें देने की प्रक्रिया की गई है। डॉक्टरों का कहना है कि फिलहाल हालत काफी नाजुक होने के कारण भविष्य के बारे में कुछ भी कहा नहीं जा सकता।

परिजन ने की आपत्ति, मेडिकल बुलेटिन बंद : परिजनों की अपील के बाद एम्स प्रबंधन ने भी पूर्व वित्त मंत्री अरुण जेटली का मेडिकल बुलेटिन जारी करना बंद कर दिया है। शुक्रवार रात भी एम्स में गृहमंत्री अमित शाह पूर्व वित्त मंत्री के परिजनों से मिलने पहुंचे थे। कार्डिएक न्यूरो सेंटर के आसपास सुरक्षा व्यवस्था भी कड़ी कर दी गई है। बताया जा रहा है कि उनके इलाज के लिए कई डॉक्टरों की एक टीम बनाई गई है, जिसमें कार्डियोलॉजी, डायबिटीज, लंग्स, कैंसर स्पेशलिस्ट सीनियर फैक्ल्टी को रखा गया है।

वेंटिलेटर हटाने का प्रयास :  उनकी ट्रैकसटॉमी की गई है, ताकि बीच-बीच में उन्हें वेंटिलेटर से हटाया जा सके। इसी बीच उनकी तबियत फिर बिगड़ जाने की वजह से एक्स्ट्रा-कॉरपोरियल मैम्ब्रेन ऑक्सीजेनेशन (ईसीएमए) पर रखा गया है। हालांकि इस बारे में एम्स की तरफ से कोई अधिकारिक जानकारी नहीं दी गई है।

सहारा न्यूज ब्यूरो
नई दिल्ली


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment