आज से एक सप्ताह तक बीएसएफ मनाएगी करगिल विजय दिवस समारोह

Last Updated 20 Jul 2019 01:20:23 PM IST

आईटीबीपी और बीएसएफ जैसे सीमा प्रहरी बलों ने ‘कारगिल विजय दिवस’ मनाने के लिए शनिवार को विशेष कार्यक्रम शुरू किए जिसमें जवानों के साथ-साथ पुलिस और अर्धसैन्य बलों की बहादुरी की कहानियां पेश की जाएंगी।


प्रतिकात्मक फोटो

एसएसबी और असम राइफल्स समेत इन बलों को नियंत्रित करने वाले गृह मंत्रालय ने निर्देश दिया है कि जम्मू कश्मीर में कारगिल जीत की 20वीं वषर्गांठ का जश्न एक सप्ताह तक चलेगा।

एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि ये बल सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित करेंगे, ‘ऑपरेशन विजय’ के दौरान शहीद हुए सैनिकों के परिवार के सदस्यों को सम्मानित करेंगे, रक्त दान शिविर और स्वास्थ्य जांच शिविर आयोजित करेंगे, प्रेरक व्याख्यान आयोजित करेंगे और स्कूली बच्चों के लिए कारगिल इलाके की शैक्षिक यात्रा का आयोजन करेंगे।         

उन्होंने बताया कि ये कार्यक्रम 27 जुलाई तक जारी रहेंगे। भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (आईटीबीपी) के प्रवक्ता विवेक पांडे ने कहा, ‘‘सीमाओं की रक्षा करने वाले केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल कारगिल युद्ध के नायकों के परिवारों को सम्मानित करेंगे और सेना की विभिन्न टुकड़ियों के साथ ‘कारगिल विजय दिवस’ मनाएंगे।’’

बीएसएफ प्रवक्ता ने बताया कि बीएसएफ भी कारगिल युद्ध के दौरान अपनी भूमिका को प्रदर्शित करेगा। सेना, वायु सेना और नौसेना भी ऐसे ही कार्यक्रम आयोजित कर रही हैं।      


भाषा
नई दिल्ली


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment