हिमाचल: इमारत गिरने से सेना के 12 जवानों समेत 13 की मौत, न्यायिक जांच के आदेश

Last Updated 15 Jul 2019 10:09:11 AM IST

हिमाचल प्रदेश के सोलन जिले में नाहन एक्सप्रेस-वे पर कुम्हारहट्टी के निकट चार मंजिला एक इमारत के ढहने की घटना में मृतकों की संख्या 13 पहुंच गई है जिनमें सेना के 12 जवान भी शामिल हैं। राज्य के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने घटना की न्यायिक जांच के आदेश दिये हैं।


जिला उपायुक्त के.सी. चमन ने बताया कि राहत और बचाव कार्यों के दौरान घटनास्थल पर मलबे में दबे सेना के 11 और जवानों के शव आज सुबह से बरामद किये गये हैं। उन्होंने बताया कि मलबे में दबे सेना के अन्य जवानों और नागरिकों की तलाश जारी है और इन सभी की बरामदगी होने तक राहत और बचाव कार्य जारी रहेगा। 

उल्लेखनीय है कि क्षेत्र में भारी बारिश होने से कुम्हारहट्टी के नजदीक स्थित चार मंजिला इमारत, बुनियाद के नीचे की जमीन धंस जाने के कारण मात्र कुछ सेकेंड में गत रविवार को शाम लगभग चार बजे धराशायी हो गई थी। इस इमारत में सड़क से सटी मंजिल में ढाबा था जहां निकट के डिगशायी क्षेत्र के सेना के लगभग 30 जवान और उनके परिवार के सदस्यों समेत 42 लोग मौजूद थे। सेना के जवान और उनके परिवार के सदस्य वहां खाना खाने रुके थे। अन्य लोगों में ढाबा माल्किन अर्चना, ढाबा कर्मचारी और ग्राहक थे।

राहत और बचाव कार्यों के दौरान रविवार को दो शव बरामद किये गये थे जो राजकिशोर और अर्चना के थे। 11 जवानों के शव आज सुबह बरामद किये गये। इनमें से पांच की शिनाख्त सूबेदार बलविंद्र सिंह, नायब सूबेदार विनोद कुमार, सूबेदार अजीत कुमार, सूबेदार मेजर प्रदीप चंद, सूबेदार योगेश कुमार के रूप में की जा चुकी है। सभी 12 जवानों के शव सेना को सौंप दिये गये हैं। इससे पहले सेना के कुछ जवानों समेत लगभग 28 लोगों को देर शाम तक मलबे से सुरक्षित निकाल लिया गया था। जिला प्रशासन सूत्रों के अनुसार दो और लोगों के मलबे में दबे होने की आशंका है। राहत और बचाव कार्यों में फायर ब्रिगेड, पुलिस, राष्ट्रीय आपदा राहत बल और डिगशायी कैंट के सेना के जवान दिन-रात लगे हुये हैं।

जिला उपायुक्त के.सी.चमन, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक मधुसूदन शर्मा समेत जिले के वरिष्ठ अधिकारी राहत और बचाव कार्यों की निगरानी कर रहे हैं। 

जिला प्रशासन ने मृतकों के आश्रितों के लिये दस-दस हजार रूपये, गम्भीर रूप से घायलों को पांच-पांच हजार रूपये और मामूली रूप से घायलों को दो-दो हजार रूपये की तत्काल सहायता राशि प्रदान की है। जिला उपायुक्त के अनुसार घटना के सम्बंध में पुलिस ने इमारत के मालिक के खिलाफ मामला दर्ज कर लिया है।

इस बीच, मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर, विधानसभा अध्यक्ष डॉ राजीव बिंदल, सामाजिक न्याय और सशक्तिकरण मंत्री डॉ राजीव सैजल घटनास्थल का दौरा कर स्थिति की जानकारी दी
और बाद में सोलन के सिविल अस्पताल जाकर घायलों का हालचाल जाना।

मुख्यमंत्री ने घायलों को बेहतर उपचार मुहैया कराने के अस्पताल प्रबंधन को निर्देश देने के अलावा घटना की न्यायिक जांच कराने के भी आदेश दिये। उन्होंने कहा कि जांच में जो कोई भी दोषी पाया जाएगा उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।

वार्ता
शिमला


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment