लोकतंत्र हमारी संस्कृति, जल बचाएं : मोदी

Last Updated 30 Jun 2019 03:35:29 PM IST

लोकतंत्र को भारत की संस्कृति और विरासत का एक हिस्सा बताते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को कहा कि 1975-77 में 19 महीने के आपातकाल के दौरान लोगों को लगा कि उनसे कुछ छीन लिया गया है।


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दूसरे कार्यकाल के लिए चुने जाने के बाद अपने पहले 'मन की बात' रेडियो कार्यक्रम में देश के कई हिस्सों में जल संकट के मद्देनजर पानी की हर बूंद बचाने और इसे स्वच्छ भारत मिशन की तरह एक जन आंदोलन बनाने का भी आग्रह किया।

देश की लोकतांत्रिक भावना का जिक्र करते हुए मोदी ने कहा कि जून 1975 में तत्कालीन प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी द्वारा लागू किए गए आपातकाल का विरोध न सिर्फ राजनीतिक दलों ने किया, बल्कि आम आदमी ने भी किया था।

उन्होंने कहा कि आपातकाल के दौरान विपक्षी दलों के सैकड़ों कार्यकर्ताओं और नेताओं को जेल में डाल दिया गया था, और इससे लोगों में गुस्सा पैदा हो गया था।

मोदी ने कहा, "लोकतंत्र के छिन जाने को लेकर लोगों में बेचैनी थी। हमें लोकतांत्रिक अधिकारों के महत्व का एहसास उस समय हुआ, जब इसे हमसे छीन लिया गया।"

उन्होंने कहा, "भारत गर्व से कह सकता है कि नियम और कानून से परे लोकतंत्र हमारी विरासत और संस्कृति है। आम आदमी ने आपातकाल की पीड़ा को महसूस किया था।"

हाल ही में संपन्न हुए लोकसभा चुनाव के बारे में उन्होंने कहा कि देश की चुनावी प्रक्रिया का पैमाना हर भारतीय को गौरवान्वित करता है।

उन्होंने कहा, "भारत ने बस अभी सबसे बड़ा चुनाव पूरा किया है। चुनाव का पैमाना बहुत बड़ा था। यह हमारे लोकतंत्र में लोगों के विश्वास के बारे में बताता है।"

लोकसभा चुनाव के कारण चार महीने के विराम के बाद मोदी अपने मासिक रेडियो कार्यक्रम के साथ लौटे। यह आखिरी बार फरवरी में प्रसारित किया गया था।

प्रधानमंत्री ने जल संरक्षण की जरूरत पर भी जोर दिया।

मोदी ने कहा, "जल संरक्षण का कोई एक तरीका नहीं है। अलग-अलग हिस्सों में, अलग-अलग तरीके अपनाए जाते हैं, लेकिन इसका मकसद पानी की हर बूंद को बचाना है।"

उन्होंने लोगों से जल संरक्षण के बारे में विचार मांगे।

मोदी ने कहा, "पानी बचाने के लिए देश भर में कोई एक फॉर्मूला नहीं हो सकता है। जल संरक्षण के पारंपरिक तरीकों का ज्ञान साझा करें। जल संरक्षण से संबंधित अपनी सामग्री अपलोड करने के लिए हैशटैगजनशक्ति4जलशक्ति का उपयोग करें।"

उन्होंने जल संरक्षण पर जागरूकता लाने के लिए प्रख्यात लोगों सहित सभी से अपील की।



मोदी ने कहा, "अगर आप जल संरक्षण पर काम करने वाले लोगों या गैर-सरकारी संगठनों के बारे में जानते हैं, तो उनके बारे में जानकारी साझा करें।"

मोदी के अनुसार, एकजुट होने पर, "हम असंभव को संभव बना सकते हैं।"

आईएएनएस
नई दिल्ली


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment