मोदी बिश्केक में : चीन, रूस के राष्ट्रपति से मिलेंगे

Last Updated 13 Jun 2019 06:10:24 PM IST

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दो दिवसीय यात्रा पर बिश्केक पहुंचे। इस दौरान वह आठ देशों के शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) के शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे और चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग और रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के साथ द्विपक्षीय वार्ता करेंगे।


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दो दिवसीय यात्रा पर बिश्केक पहुंचे

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग के साथ बैठक उनके आगमन के बाद पहला आधिकारिक कार्यक्रम है। इसे बहुत महत्व के साथ देखा जा रहा है, और माना जा रहा है कि यह मोदी के दूसरे कार्यकाल में पदभार संभालने के बाद से यह उनकी पहली अनौपचारिक बातचीत होगी।

उम्मीद है कि इस वार्ता से उनके बीच अनुकूल माहौल तैयार होगा, जब चीन के राष्ट्रपति इस साल के अंत में भारत के दौरे पर होंगे।

आज शाम उनकी वार्ता के दौरान आने वाले मुख्य मुद्दों में से द्विपक्षीय और अंतर्राष्ट्रीय संदर्भ में व्यापार मुद्दा है।

मोदी के 23 मई को फिर से चुने जाने के बाद शी दुनिया के पहले नेता थे जिन्होंने मोदी को बधाई दी।

मोदी को भेजे गए एक पत्र में चीन के राष्ट्रपति ने कहा कि उन्होंने (मोदी) भारत के साथ द्विपक्षीय संबंधों को विकसित करने में काफी महत्वपूर्ण भूमिका अदा की है।

शी से मुलाकात के बाद मोदी पुतिन के साथ वार्ता करेंगे। मोदी की दूसरे कार्यकाल के दौरान दोनों नेताओं से यह पहली मुलाकात होगी।

रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने भी मोदी को फिर से चुने जाने पर बधाई संदेश भेजा था और दोनों देशों के बीच 'विशेष रणनीतिक साझेदारी' को व्यापक विकास के लिए तत्परता जाहिर की।



शाम को मोदी किर्गिस्तान के राष्ट्रपति सोरोनबे जीनबेकोव की मेजबानी में एक अनौपचारिक रात्रिभोज में हिस्सा लेंगे।

इसके बाद वह अफगानिस्तान के राष्ट्रपति अशरफ गनी के साथ एक द्विपक्षीय वार्ता में भाग लेंगे।

आईएएनएस
बिश्केक (किर्गिस्तान)


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment