भूकंप के तेज झटकों से सहमा अरुणाचल प्रदेश-नेपाल, रिक्टर पैमाने पर 6.1 रही तीव्रता

Last Updated 24 Apr 2019 11:32:17 AM IST

भारत के अरुणाचल प्रदेश नेपाल और तिब्बत में बुधवार को भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए। अरुणाचल प्रदेश में तड़के आए भूकंप की तीव्रता 5.8 मापी गई है।


भूकंप के तेज झटके से सहमा अरुणाचल प्रदेश, नेपाल

नेपाल में एक बार फिर भूकंप के झटके महसूस किए गए। बुधवार को आए इस भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 5.2 थी और इसका केंद्र नेपाल का धादिंग जिले का नौबत था। यह भूकंप साल 2015 में आए प्रलयकारी भूकंप के चार साल पूरा होने के ठीक एक दिन पहले आया है।

सुबह के भूकंप के बाद उसी जिले में 4.3 की तीव्रता के फिर भूकंप के झटके महसूस किए गए।

चीन के भूकंप नेटवर्क केंद्र ने कहा कि रिक्टर पैमाने पर 6.3 तीव्रता का भूकंप तिब्बत के मेदोग काउंटी में तड़के 4.15 बजे 10 किलोमीटर की गहराई पर आया।

वहीं भारत के अरुणाचल प्रदेश में बुधवार तड़के मध्यम तीव्रता के भूकम्प के झटके महसूस किए गए। राष्ट्रीय भूकम्प विज्ञान केन्द्र ने बताया कि तड़के 1:45 बजे आए भूकम्प का केन्द्र पश्चिमी सियांग जिला था।

राष्ट्रीय भूकम्प विज्ञान केन्द्र ने बताया कि तड़के 1:45 बजे आए भूकम्प का केन्द्र पश्चिमी सियांग जिला था। इससे पहले अमेरिका के जियोलॉजिकल सर्वे ने भूकम्प की तीव्रता 6.1 बताई थी।

नेपाल में 25 अप्रैल, 2015 को बड़े पैमाने पर भूकंप ने तबाही मचाया था, जिसमें लगभग 9,000 लोग मारे गए थे और पांच लाख से ज्यादा लोग बेघर हो गए थे। उस दौरान भूकंप के झटके चीन, भारत, बांग्लादेश और पाकिस्तान में भी महसूस किए गए थे।

एजेसियां
काठमांडू/नयी दिल्ली


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment