भारत ने छात्रों की गिरफ्तारी पर जताई आपत्ति

Last Updated 03 Feb 2019 06:19:16 AM IST

भारत ने अमेरिका में ‘पे एंड स्टे’ विश्वविद्यालय वीजा घोटाले में हिरासत में लिए गए भारतीय छात्रों के मामले में कड़ा रुख अख्तियार करते हुए यहां अमेरिकी दूतावास को ‘आपत्ति पत्र’ जारी किया है।


भारत ने छात्रों की गिरफ्तारी पर जताई आपत्ति (symbolic photo)

गौरतलब है कि अमेरिका में बने रहने के लिए एक फर्जी विश्वविद्यालय में दाखिला लेने के लिए गिरफ्तार किए गए 130 विदेशी छात्रों में 129 भारतीय हैं।
विदेश मंत्रालय के यहां जारी वक्तव्य में कहा गया है कि भारत सरकार ने उसके दूतावास के अधिकारियों को इन छात्रों से तुरंत मिलने देने की भी मांग की है। वक्तव्य में कहा गया है, विदेश मंत्रालय ने यहां स्थित अमेरिकी दूतावास को एक आपत्ति पत्र जारी किया है। हमारी चिंता हिरासत में लिए गए छात्रों के सम्मान और उनकी कुशल क्षेम को लेकर है। उन्हें भारतीय दूतावास के अधिकारियों से मिलने की अनुमति देने की बात भी दोहरायी गई है।
भारत ने यह भी कहा है कि ऐसा हो सकता है कि इन छात्रों को विश्वविद्यालय में प्रवेश के मामले में ‘धोखा’ दिया गया हो। इनके साथ उन लोगों से अलग व्यवहार किया जाना चाहिए जिन्होंने इन्हें धोखा दिया है। भारत ने यह भी अनुरोध किया है कि उसे इन छात्रों के बारे में पूरी जानकारी दी जाए और उन्हें रिहा किया जाना चाहिए तथा उनकी इच्छा के बिना उन्हें वापस स्वदेश न भेजा जाए।

भारतीय दूतावास ने शुरू की हॉटलाइन
अमेरिकी अधिकारियों द्वारा गिरफ्तार किए गए 129 भारतीय छात्रों की मदद के लिए 24/7 हॉटलाइन शुरू की है। अधिकारियों ने बताया कि भारतीय दूतावास के दो वरिष्ठ अधिकारी दो नंबरों 202-322-1190 और 202-340-2590 पर चौबीस घंटे उपलब्ध रहेंगे। भारतीय दूतावास ने भारतीयों द्वारा चलाए जा रहे ‘पे एंड स्टे’ गिरोह का भंडाफोड़ होने से प्रभावित हुए भारतीय छात्रों की मदद से संबंधित सभी मुद्दों से निपटने के लिए एक नोडल अधिकारी नियुक्त किया है। इस घटना से कम से कम 600 छात्र मुसीबत में फंस गए हैं।

वार्ता/भाषा
नई दिल्ली/वाशिंगटन


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment