वायु सेना के ग्रुप कैप्टन अरुण मारवाह जासूसी के आरोप में गिरफ्तार, पाक‍ के हनीट्रैप में फंसे, पूछताछ जारी

Last Updated 09 Feb 2018 09:51:22 AM IST

दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने आईएसआई के लिए जासूसी करने के आरोप में एयरफोर्स के ग्रुप कैप्टन अरुण मारवाह को गिरफ्तार किया है.


जासूसी के आरोप में ग्रुप कैप्टन अरुण मारवाह गिरफ्तार (फाइल फोटो)

पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने आज बताया कि वायुसेना की काउंटर इंटेलिजेंस विंग ने उनसे करीब 10 दिनों तक पूछताछ की जिसके बाद उन्हें बुधवार को विशेष प्रकोष्ठ के उत्तरी संभाग को सौंपा गया.

उन्होंने बताया कि उनके खिलाफ सरकारी गोपनीयता कानूर्न ओएसएी के तहत मामला दर्ज किया गया था और अदालत ने उनसे पूछताछ के लिए पांच दिन की पुलिस हिरासत को मंजूरी दी है.

अधिकारी ने बताया कि मारवाह वायुसेना मुख्यालय में तैनात थे. वह व्हाट्सएप के जरिए एक महिला को गोपनीय दस्तावेज कथित रूप से लीक कर रहे थे. उनकी और महिला की पिछले साल दिसंबर में फेसबुक के जरिए दोस्ती हुई थी.

वायुसेना द्वारा मारवाह के खिलाफ दर्ज कराई गई शिकायत के अनुसार अधिकारी को मुख्यालय में एक अत्याधुनिक फोन ले जाते पाया गया था जिसके बाद उन्हें काउंटर इंटेलिजेंस विंग ने पकडा था.

काउंटर इंटेलिजेंस विंग इस बात की भी जांच कर रही है कि वह किसी बडे जासूसी गिरोह का हिस्सा तो नहीं हैं.

वायुसेना ने आधिकारिक रूप से इस मामले पर कोई टिप्पणी नहीं की है. ओएसए के तहत दोषी पाए जाने पर सात साल कारावास तक की सजा हो सकती है.

स्पेशल सेल के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कैप्टन मारवाह की कल गिरफ्तारी की पुष्टि की है. उन्होंने बताया कि कुछ माह पहले आईएसआई के एक एजेंट ने लड़की बनकर कैप्टन मारवाह से संपर्क किया था. इसके बाद दोनों में फोन पर लगातार चैटिंग शुरू हो गई थी. दोनों एक दूसरे को अश्लील संदेश भेजते थे.

कैप्टन अरुण मारवाह को पूरी तरह अपने जाल में फंसाने के बाद एजेंट ने उनसे कई गोपनीय दस्तावेज की मांग की. कैप्टन मारवाह ने कुछ गोपनीय दस्तावेज उस आईएसआई एजेंट को मुहैया करा दिये.

सूत्रों ने कहा कि कुछ सप्ताह पहले वायुसेना के वरिष्ठ अधिकारी को इस मामले की जानकारी मिली तो उन्होंने कैप्टन मारवाह के खिलाफ आंतरिक जांच शुरू कर दी. जांच के दौरान कैप्टन मारवाह की जासूसी में संलिप्तता पाए जाने पर वायु सेना के वरिष्ठ अधिकारी ने दिल्ली पुलिस आयुक्त अमूल्य पटनायक से इसकी शिकायत की.



पटनायक ने मामले की गंभीरता को देखते हुए स्पेशल सेल को इसकी जांच सौंप दी. स्पेशल सेल ने कल मामला दर्ज कर कैप्टन मारवाह को गिरफ्तार कर लिया है.

पुलिस ने कैप्टन मारवाह को पांच दिन की रिमांड पर लिया है.
 

 

भाषा/वार्ता


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment