पहले संबोधन में महामहिम ने देशवासियों का किया आह्वान, धर्म के आधार पर न हो भेदभाव

Last Updated 15 Aug 2017 12:09:35 AM IST

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने देशवासियों से ऐसे नए भारत के निर्माण में जुटने का आह्वान किया है जिसमें धर्म के आधार पर कोई भेदभाव न हो. साथ ही एक-दूसरे की भावनाओं और विचारों का सम्मान हो.


नई दिल्ली : 71वें स्वतंत्रता दिवस की पूर्व संध्या पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद देश को संबोधित करते हुए.

राष्ट्रपति ने 71वें स्वतंत्रता दिवस की पूर्व संध्या पर राष्ट्र के नाम अपने पहले संबोधन में समाज में अपनत्व और साझेदारी की भावना को पुनर्जागृत करने की जरूरत बताई. उन्होंने कहा कि साझेदारी ही हमारे राष्ट्र निर्माण का आधार रही है.

उन्होंने सरकार और नागरिकों के बीच साझेदारी पर जोर देते हुए कहा कि सरकारी योजनाओं और कार्यक्रमों का लाभ हर तबके तक पहुंचाना हर नागरिक की जिम्मेदारी है. को¨वद ने नए भारत के निर्माण में प्रौद्योगिकी के इस्तेमाल पर जोर देते हुए कहा कि ऐसा करके एक ही पीढ़ी के दौरान देश से गरीबी मिटाने का लक्ष्य हासिल किया जा सकता है.

भ्रष्टाचार के खात्मे के लिए काम कर रही सरकार

उन्होंने भ्रष्टाचार का उल्लेख करते हुए कहा कि सरकार इसके खात्मे की दिशा में काम कर रही है. हर नागरिक को रोजमर्रा की जिंदगी में अपने अंत:करण को साफ करते हुए इसके लिए काम करना चाहिए.

नोटबंदी से ईमानदारी बढ़ी

उन्होंने नोटबंदी की सराहना करते हुए कहा कि इससे ईमानदारी की प्रवृत्ति बढ़ी है. 

दुनिया में देश का सम्मान बढ़ा

भारत आज विश्व पटल पर अहम भूमिका निभा रहा है और पूरी दुनिया इसे सम्मान से देखती है. जलवायु परिवर्तन, प्राकृतिक आपदाओं, आपसी टकराव, मानवीय संकटों और आतंकवाद जैसी कई अंतरराष्ट्रीय चुनौतियों से निपटने में भारत दुनिया में महत्वपूर्ण योगदान दे रहा है.

टोक्यो ओलंपिक को बनाएं राष्ट्रीय मिशन
राष्ट्रपति ने 2020 में होने वाले टोक्यो ओलंपिक में भारत के बेहतर प्रदर्शन के उद्देश्य को राष्ट्रीय मिशन बनाने का आह्वान किया है. उन्होंने कहा विश्व समुदाय की दृष्टि से भारत के सम्मान को और बढ़ाने का एक अवसर है.

उन्होंने कहा कि सरकारें, खेल कूद से जुड़े संस्थान और व्यावसायिक प्रतिष्ठान एकजुट होकर प्रतिभाशाली खिलाड़ियों को आगे लाने के लिए काम करें. खिलाड़ियों को विश्व स्तर की सुविधाएं और प्रशिक्षण उपलब्ध कराने के लिए सभी गंभीरता के साथ लग जाएं ताकि खिलाड़ी देश के लिए अधिक से अधिक सफलता हासिल कर सकें.

समयलाइव डेस्क ब्यूरो


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment