कालाधन जब्त कर उसे राष्ट्रीय संपत्ति घोषित करें: रामदेव

Last Updated 23 May 2011 03:38:07 PM IST

योग गुरु बाबा रामदेव ने कहा कि काला धन जमा करने वालों के नाम उजागर नहीं करेंगे क्योंकि यह संख्या लाखों में है.


विदेशों में काला धन जमा करने वालों का नाम लिए बिना बाबा रामदेव ने कहा कि सरकार को ऐसे लोगों की सम्पत्ति जब्त कर उसे राष्ट्रीय सम्पत्ति घोषित करना चाहिये.

बाबा रामदेव ने सोमवार को मध्य प्रदेश के छिंदवाड़ा में योग शिविर के बाद संवाददाताओं से कहा कि वे काला धन जमा करने वालों के नाम उजागर नहीं करेंगे क्योंकि यह संख्या एक दो सैकड़ा नहीं बल्कि लाखों में है.

उन्होंने इस संबंध में सरकार से हुई चर्चा का हवाला देते हुए कहा कि अब सरकार भी विदेशों में जमा चार सौ करोड़ लाख रुपये का काला धन देश में वापस लाने पर सहमत हो रही है.

बाबा रामदेव ने कहा कि वे विदेशों में जमा काला धन वापस लाने, भ्रष्टाचार को समाप्त करने और व्यवस्था में सुधार करने की मांग को लेकर आगामी चार जून को देश की राजधानी नयी दिल्ली में सत्याग्रह करेंगे. उन्होंने कहा कि इस सत्यागृह में देश भर के पांच लाख लोग हिस्सा लेंगे.

पूरे देश में भ्रष्टाचार को समाप्त करने के लिये वर्ष 2011 को क्रांतिकारी वर्ष बताते हुए बाबा रामदेव ने कहा कि देश में भ्रष्टाचार को समाप्त करने के लिये अभी तक 30 लाख से अधिक लोग मोबाइल पर एसएमएस कर सत्याग्रह का समर्थन कर चुके हैं.

देश में हिन्दी को बढ़ावा दिये जाने की मांग करते हुए योग गुरु ने कहा कि सरकार अब इस बात पर सहमत हो गयी है कि कृषि विविद्यालयों में हिन्दी में पढ़ायी करायी जायेगी.

उन्होंने कहा कि अगर देश के मेडिकल कॉलेजों और अन्य शिक्षण संस्थाओं में हिन्दी को अनिवार्य कर दिया जाये तो देश का सही मायनों में विकास हो सकेगा.

बाबा रामदेव ने बताया कि वे भ्रष्टाचार और काले धन के खिलाफ चलाये गये अपने अभियान के तहत अभी तक 90 हजार किलोमीटर तक की यात्रा कर चुके हैं. उन्होंने कहा कि पिछले साल एक सितंबर को द्वारका से शुरू किये गये इस अभियान का समापन आगामी एक जून को उज्जैन में होगा.

बाबा रामदेव के समर्थन में कमलनाथ

कांग्रेस महासचिव दिग्विजय सिंह के योग गुरु बाबा रामदेव की सम्पत्ति पर सवाल उठाये जाने के बाद केन्द्रीय शहरी विकास मंत्री कमलनाथ ने बाबा के जरिए देश में कालाधन और भ्रष्टाचार को लेकर चलाये जा रहे सत्यागृह अभियान का समर्थन किया है.

कमलनाथ ने सोमवार को बाबा रामदेव के योग शिविर में न केवल हिस्सा लेकर योग किया बल्कि मंच से कहा कि आगामी चार जून को नयी दिल्ली में बाबा रामदेव द्वारा भ्रष्टाचार के खिलाफ आयोजित सत्याग्रह में न केवल छिंदवाड़ा बल्कि भारत सरकार में शामिल एक-एक व्यक्ति उसमें शामिल होगा.

योग के क्षेत्र में बाबा रामदेव को क्रांति लाने वाला बताते हुए कमलनाथ ने कहा कि विश्व में भारत की पहचान आर्थिक मजबूती या सैन्य ताकत से नहीं बल्कि आध्यात्मिक शक्ति से है.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment