Health tips : शरीर की सारी गंदगी को बाहर निकालता है करेला, जानिए इसके जबरदस्त फायदे

Last Updated 30 Sep 2023 12:51:52 PM IST

करेले का जूस बेहद गुणकारी है। करेले में विटामिन C, विटामिन A, विटामिन B पाया जाता है।


Health tips

Benefits of bitter gourd in hindi : करेले का प्रयोग भारत में बड़े स्तर पर किया जाता है। करेले की सब्जी को हर शख्स पसंद करता है। बच्चे हों या बूढ़े करेले की सब्जी का सेवन सभी लोग बड़े चाव से करते हैं। इसके अलावा करेले का जूस भी बेहद गुणकारी है। करेले में विटामिन C, विटामिन A, विटामिन B, थायमिन, नियासिन, राइबोफ्लेविन, पैण्टोथेनिक एसिडा और बीटा केरोटीन आदि तत्व पाए जाते हैं जो मनुष्य के लिए बेहद जरूरी हैं। आज हम आपको करेले की सब्जी या करेले का जूस पीने से होने वाले अद्भुत फायदों के बारे में बताएँगे। तो चलिए जानते हैं....

करेले के फायदे - Karela Khane ke fayde
मुंह के छाले
अक्सर देखा गया है कि पेट में ज्यादा गर्मी बढ़ने की वजह से पेट में एसिडिटी बनती है जिससे मुंह के छाले हो जाते हैं। मुंह के छाले इंसान को बहुत परेशान करते हैं और खाना भी नहीं खाया जाता। करेले में पाए जाने वाले यौगिक पेट की गर्मी को शांत करते हैं जिससे मुंह के छाले एक दो दिन में ठीक हो जाते हैं इसलिए करेले का जूस या करेले की सब्जी जरूर खाएं।

आंखें रखे स्वस्थ
जो लोग अपने खाने में करेला शामिल करते हैं या फिर करेले का जूस पीते हैं उनकी आँखें बिलकुल स्वस्थ रहती हैं। करेले में विटामिन C और विटामिन A प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। करेला खाने से या जूस पीने से आँखों की कोशिकाओं को भरपूर पोषण मिलता है जिससे आँखों से संबंधित रोगों से छुटकारा मिलता है। मोतियाबिंद के रोगियों को करेले का सेवन जरूर करना चाहिए। इसके सेवन से आँखों की रौशनी में जबरदस्त तरीके से इजाफा होता है।

उल्टी-दस्त में फायदेमंद  - Benefits of bitter gourd in hindi
अक्सर देखा देखा गया है कि गर्मियों में बैक्टीरिया ज्यादा पनपते हैं। उल्टा सीधा खा लेने से लोगों को उल्टी और दस्त शुरू हो जाते हैं। यदि ऐसा हो जाये तो करेले के रस में काला नमक मिलाकर पीने से बहुत जल्द आराम मिलता है।

खून को करे शुद्ध
करेला एक बहुत अच्छा प्यूरीफायर है। यह खून में शामिल अशुद्धियों को दूर करता है और रक्त को बिलकुल साफ कर देता है। जिससे रक्त से सम्बंधित कोई भी रोग मनुष्य को नहीं लगता और ह्रदय भी एकदम स्वस्थ रहता है। यह शरीर की सारी गंदगी को मल द्वार के रास्ते बाहर निकाल देता है।

ह्रदय को रखे स्वस्थ
ह्रदय के स्वास्थ्य के लिए करेला अति गुणकारी है। दरअसल करेले में उच्च मात्रा में फाइबर और बीता कैरोटीन तत्व पाए जाते हैं जो कि ह्रदय को एकदम स्वस्थ रखते हैं और घातक बीमारियों से ह्रदय की रक्षा करते हैं।

बवासीर करे ठीक  - Benefits of bitter gourd in hindi
जिन लोगों को खुनी बवासीर की समस्या है उन्हें करेले का किसी भी रूप में सेवन जरूर करना चाहिए। करेला शरीर की अनावश्यक गर्मी को बाहर निकालता है जिससे बवासीर के खुनी मस्से कम होते हैं और दर्द में राहत मिलती है। करेले के जूस में एक चम्मच शक्कर मिलाकर पीने से बवासीर में बहुत आराम मिलता है।

घाव जल्दी भरता है
यदि आपको शरीर के किसी हिस्से में चोट लग गयी है और ठीक नहीं हो रही तो करेले के जूस का सेवन आपके लिए बेहद फायदेमंद है। करेले में पाए जाने वाले एंटी ऑक्सीडेंट्स और थायमिन, नियासिन तत्व शरीर में आई सूजन को कम करते हैं जिससे घाव जल्दी भरता है।

एंटी कैंसर तत्व
करेले में मौजूद एंटी-ऑक्सिडेंट्स कैंसर से बचाव में सहायक भूमिका निभाते हैं। करेले में कैंसर से लड़ने की जबरदस्त क्षमता होती है। यह शरीर में बनने कैंसर सेल्स को ख़त्म करता है। प्रोस्टेट कैंसर, ब्लड कैंसर और स्तन कैंसर से बचाव के लिए करेला अति आवश्यक है।

त्वचा में आती है चमक
करेला त्वचा के लिए बेहद फायदेमंद है। ये शरीर के शुद्धिकरण के लिए बहुत गजब का काम करता है। चेहरे की झुर्रियों और दाग धब्बों को कम करने में करेला बहुत सहायक है। पर्याप्त मात्रा में करेला खाने से या जूस पीने से त्वचा में कसाव आता है और चेहरे की कील मुहासे दूर होते हैं जिससे त्वचा में नई जान आती है।

इम्यूनिटी करे बूस्ट
शरीर के लिए कड़वी चीजों का सेवन बहुत जरूरी है। कड़वा करेला खाने से और इसका जूस पीने से रोग प्रतिरोधक क्षमता बहुत अच्छी हो जाती है। इसमें मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट्स वायरल बीमारियों से शरीर की रक्षा करते हैं जिससे कोई भी वायरस शरीर पर आसानी से अटैक नहीं कर पाता और शरीर मौसमी बीमारियों से बचा रहता है। करेला खतरनाक बैक्टीरिया का शरीर से खात्मा करता है।

किडनी स्टोन में कारगर
जिन लोगों को पथरी या किडनी स्टोन की समस्या है उनके लिए करेले का जूस रामबाण है। करेले के जूस के नियमित सेवन से किडनी स्टोन की समस्या से छुटकारा मिलता है।

प्रेरणा शुक्ला
नई दिल्ली


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment