Skin Tanning: टैनिंग से हो गए हैं परेशान तो आज़माएं ये उपचार, निखर जाएगी त्वचा

Last Updated 29 Sep 2023 12:49:05 PM IST

हाथ पैरों का कालापन दूर करने के उपाय। शरीर के कालेपन को साफ करने के लिए आप बेसन, हल्दी, मलाई तथा चोकर का उबटन बनाकर लगा सकते हैं।


Skin Tanning

Skin Tanning: हम अक्सर अपने चेहरे पर निखार लाने के लिए कई उपाय कर लेते हैं लेकिन अपने हाथ, पैर और गर्दन की ओर ध्यान नहीं देते। तेज़ धूप, गर्मी आदि में घर से निकलते समय चेहरे को कवर करना सरल होता है लेकिन पैर, हाथ और गर्दन का भाग बच जाता है जिससे वहां की स्किन काली पड़ जाती है। फिर पूरे शरीर का रंग कहीं से काला और कहीं से साफ नज़र आता है। ऐसे में अधिकतर लोग परेशान हो जाते हैं कि आखिर चेहरे की तरह हम अपने हाथ, पैर और गर्दन को भी गोरा किस कैसे करें। आज हम आपको बॉडी से टैनिंग हटाने के कुछ घरेलू उपाय बताने जा रहे हैं।
 

Remove blackness of body - hath pairo ka kalapan kaise dur kare
हाथ - पैरों से टैनिंग कैसे हटाएं   
अगर आप अपने पैरों, हाथों और गर्दन के कालेपन को दूर करना चाहते हैं तो आप दूध का उपयोग कर सकते हैं। इसके लिए आप थोड़े से कच्चे दूध में दो चम्मच सेंधा नमक डालकर मिला लें। आप इसमें एक चम्मच शहद भी मिला सकते हैं। अब इन सबको अच्छे से मिला लीजिए और अपने हाथ, पैर और गर्दन पर हल्के - हल्के से पेस्ट को लगाइए। कुछ समय में आपको फर्क नज़र आने लगेगा।

बॉडी से टैनिंग दूर करने का दूसरा तरीका है कि आप दो चम्मच चंदन पाउडर में टमाटर, नींबू और खीरे के रस को अच्छे से मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें। इसके बाद जहां कालापन है उन जगहों पर इस पेस्ट को लगाकर 15 मिनट के लिए छोड़ दें। यह पेस्ट इसी प्रकार हफ्ते में दो बार लगाएं। कुछ ही समय में आपको फर्क नज़र आने लगेगा।

बॉडी टैनिंग को हटाने के लिए आप संतरे के छिलकों का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। सबसे पहले छिलकों को धूप में सुखा लें। इसके बाद इन्हें पीसकर पाउडर तैयार कर लें। इस पाउडर में दूध मिलाकर गाढ़ा पेस्ट तैयार कर लें। इसके बाद अपनी टैनिंग वाली जगह पर उसे लगाकर मसाज करें। यह त्वचा का कालापन दूर करने का सबसे बेहतरीन नुस्खा है।

अधिकतर घरों में एलोवेरा का पौधा पाया जाता है। यह पौधा विभिन्न प्रकार से लाभकारी होता है। इसी प्रकार आप भी एलोवेरा के जेल में बादाम का तेल मिलाकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को अपने हाथ, पैर तथा गर्दन में मसाज करते हुए मलें। यह भी त्वचा के कालेपन को दूर करने में सहायता करता है।
 
शरीर के कालेपन को साफ करने के लिए आप बेसन, हल्दी, मलाई तथा चोकर का उबटन तैयार कर लीजिए। इसके बाद इस तैयार उबटन को अपनी त्वचा पर लगाते हुए मसाज कीजिए। फिर पानी से धो लीजिए। आप देखेंगे कि दो - तीन हफ्तों में लगातार ऐसा करने से आपकी त्वचा का कालापन दूर होने लगेगा और गोरापन आने लगेगा।

प्रेरणा शुक्ला
नई दिल्ली


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment