भांग के सेवन से 60 प्रतिशत तक बढ़ सकता है हृदय संबंधी समस्याओं का खतरा :रिसर्च

Last Updated 01 Oct 2023 10:30:25 AM IST

एक नए शोध से यह बात सामने आई है कि भांग के सेवन से हृदय संबंधी समस्याओं की संभावना 60 प्रतिशत अधिक हो जाती है।


एक नए शोध से यह बात सामने आई है कि भांग के सेवन से हृदय संबंधी समस्याओं की संभावना 60 प्रतिशत अधिक हो जाती है। यह अध्ययन कैनबिस (भांग) उपयोग से होने वाले स्वास्थ्य प्रभावों की ओर इशारा करता है। अध्ययन के प्रमुख लेखक डॉ. अनीस बाहजी ने कहा, हमारा अध्ययन यह कहने के लिए पर्याप्त जानकारी प्रदान नहीं करता है कि कैनबिस (भांग) का उपयोग हृदय रोगों का कारण बनता है।

ऐसा प्रतीत होता है कि भांग के सेवन से विकार वाले लोगों में हृदय रोग का खतरा बिना विकार वाले लोगों की तुलना में बहुत अधिक होता है।'एडिक्शन' पत्रिका में प्रकाशित अध्ययन में शोधकर्ताओं ने 60,000 प्रतिभागियों पर नज़र रखी, जिनमें से आधे को भांग के उपयोग से संबंधित विकार का निदान था और आधे को इसके बिना, लिंग, जन्म के वर्ष और स्वास्थ्य प्रणाली में प्रस्तुति के समय के आधार पर रखा गया।

टीम ने जनवरी 2012 से दिसंबर 2019 तक प्रतिभागियों पर नज़र रखी और पाया कि भांग के सेवन विकार वाले लोगों में से, 2.4 प्रतिशत (721) ने पहली बार हृदय रोग की घटना का अनुभव किया, जबकि अप्रकाशित समूह में 1.5 प्रतिशत (458) ने पहली बार हृदय रोग की घटना का अनुभव किया।
 

कैनबिस (भांग) उपयोग विकार वाले लोगों के समूह में, जिन लोगों को कोई बीमारी नहीं थी या वह किसी भी तरह की दवा का सेवन नहीं कर रहे थे। जिनके स्वास्थ्य सेवाओं को लेकर पांच से कम दौरे हुए हैं। उनमें अन्‍य समूहों की तुलना में 1.4 गुना अधिक खतरा है।

शोधकर्ताओं ने समझाया, ऐसा इसलिए हो सकता है क्योंकि वे लोग खुद को स्वस्थ मानते थे और उन्होंने कभी दिल के दौरे, स्ट्रोक या अन्य प्रमुख हृदय संबंधी घटनाओं पर ध्यान नहीं दिया होगा।

आईएएनएस
नई दिल्ली


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment