chia seeds face pack: त्वचा को बनाना है खूबसूरत और बेदाग तो इस तरह करें चिया सीड्स का इस्तेमाल

Last Updated 15 Sep 2023 12:12:52 PM IST

हवा चलने के कारण हमारी त्वचा काफी शुष्क पड़ जाती है जिससे हमारी त्वचा में खुश्की और रूखापन बढ़ जाता है। ऐसे में हम चिया सीड्स का फेस पैक घर में बनाकर लगा सकते हैं। इसको लगाने से त्वचा चमकदार और खूबसूरत बन जाती है।


हवा चलने के कारण हमारी त्वचा काफी शुष्क पड़ जाती है जिससे हमारी त्वचा में खुश्की और रूखापन बढ़ जाता है। इसे दूर करने के लिए हम तमाम तरीके के लोशन और क्रीम आदि का इस्तेमाल करते हैं,लेकिन उन सबका असर थोड़े ही समय के बाद खत्म हो जाता है। इसके बाद  हमारी त्वचा फिर से वैसी ही हो जाती है। ऐसे में कैसे अपने शरीर के साथ-साथ अपनी त्वचा को भी हाइड्रेड रख सकते हैं, आज हम आपको बताने वाले हैं।

जब भी बात हमारी त्वचा की देखभाल से जुड़ी होती है तब हम मंहगे से मंहगे उपचार को कराने और ब्यूटी प्रोडक्ट्स को खरीदने से भी नहीं कतराते हैं, लेकिन इन सबके इस्तेमाल के बाद भी अगर हमारी त्वचा को फायदा नहीं पहुंचता है तब हमारा पैसा और समय दोनों ही बर्बाद  हो जाते हैं। जिसके चलते आज हम आपको चिया सीड्स (chia seeds) के इस्तेमाल से त्वचा को होने वाले फायदों के बारे में बताएंगे। इसके साथ ही ये भी बताएंगे कि कैसे चिया सीड्स का इस्तेमाल करके आप हर मौसम में अपनी त्वचा की देख-रेख कर सकते हैं और उसे बेदाग और खूबसूरत बना सकते हैं।

चिया सीड्स क्या होते हैं? What is chia seeds
चिया सीड्स काले और सफेद रंग के बीज होते हैं जिन्हें हिंदी में सब्जा कहा जाता है। इसमें मौजूद एंटीऑक्साइड, विटामिन, मिनरल्स और अन्यजरूरी पोषक तत्वों की वजह से कई लोग इसका सेवन भी करते हैं। चिया सीड्स के इस्तेमाल से आपकी सेहत चुस्त दुरुस्त और त्वचा चमकदार बनी रहती है। इतना ही नहीं चिया  सीड्स का प्रयोग करके आप अपनी त्वचा की खोई हुई रंगत को भी वापिस पा सकते हैं, जिसके बारे में आगे हम आपको बताने वाले हैं।

चिया सीड्स से त्वचा को होते हैं अनेक फायदे
1.चिया सीड्स में ओमेगा-3 फैटी एसिड पाया जाता है जो आपकी त्वचा को सूर्य की हानिकारक किरणों से बचाते हैं।
2.इसमें मौजूद एंटी ऑक्साइड आपकी त्वचा को फ्री रेडिकल्स की परेशानी से भी छुटकारा दिलाते हैं।
3.अगर आप चिया सीड्स का प्रयोग अपनी त्वचा पर करते हैं,तो इससे त्वचा के रूखेपन से छुटकारा मिलता है।
4.चिया सीड्स आपकी त्वचा को स्वस्थ और हाइड्रेटेड बनाए रखने में मदद करते हैं। साथ ही इसके प्रयोग से त्वचा जवां दिखाई पड़ती है।
5. अगर आपके चेहरे पर अधिकझुर्रियां और झाइयां मौजूद हैं,तो आप चिया सीड्स के इस्तेमाल से उन्हें दूर कर सकते हैं।
6. अगर आप त्वचा से जुड़ी समस्याएं जैसे एक्जिमा, डर्माटाइटिस, एक्ने, रेडनेस आदि से पीड़ित हैं, तो चिया सीड्स का इस्तेमाल आपको फायदा पहुंचा सकता है।
7. आपके चेहरे पर से दाने, दाग-धब्बे मुंहासे आदि काफी समय से नहीं जा रहे हैं, तो चिया सीड्स में मौजूद तत्व आपको इनसे हमेशा के लिए छुटकारा दिला सकते हैं।
8. इसका इस्तेमाल आप त्वचा को मॉइश्चराइज करने के लिए भी कर सकते हैं, जिससे जाड़ों में आपकी त्वचा शुष्क नहीं रहेगी।
9. अगर आप अपनी तैलीय त्वचा से हमेशा के लिए छुटकारा पाना चाहते हैं, तो आपको भी चिया सीड्स का प्रयोग अपनी त्वचा पर करना चाहिए।
10 अपनी त्वचा को हेल्दी रखने के लिए आप रोजाना सुबह खाली पेट चिया सीड्स का सेवन कर सकते हैं, इससे आपकी त्वचा की रंगत भी निखर जाएगी।

चिया सीड्स फेस पैक बनाने की विधि - Chia Seeds Face Pack
बाउल
चम्मच
चिया सीड्स
ऑलिव ऑयल
नारियल तेल
नींबू
कच्चा दूध
शहद
तौलिया
साफ पानी
आप उपरोक्त सामग्री को नीचे बताए गए उपायों के आधार पर अलग-अलग प्रकार से प्रयोग कर सकते हैं और चिया सीड्स का अच्छा ससा फेस पैक तैयार कर सकते हैं।

चिया सीड्स को त्वचा पर कैसे इस्तेमाल करें?
उपाय-1
चिया सीड्स को प्रयोग करने से पहले आप उसे कुछ घंटों के लिए भिगोकर रख दें। इसके बाद भीगे हुए चिया सीड्स में ऑलिव ऑयल, शहद आदि मिलाकर चिया सीड्स का फेस पैक तैयार कर लें। फिर इस फेस पैक से अपने चेहरे पर 10 से 15 मिनट तक मसाज करें। उसके बाद चिया सीड्स का फेस पैक चेहरे पर लगा रहने दें और फिर इसे पानी से साफ कर लें। ऐसा करने से आपकी त्वचा का खोया हुआ निखार वापस लौट आएगा।

उपाय-2
आप चिया सीड्स का फेस पैक घर पर ऐसे भी तैयार कर सकते हैं। इसके लिए आपको एक चम्मच चिया सीड्स, दो चम्मच नारियल तेल और एक चम्मच नींबू का रस मिलाकर 20 मिनट तक रखना है। इसके बाद जब ये जेल की तरह हो जाए तब इसका इस्तेमाल करें।

उपाय-3
आप चिया सीड्स का फेस पैस कच्चे दूध का प्रयोग करके भी बना सकते हैं। इसके लिए आपको केवल ½ कटोरी कच्चा दूध लेना है जिसमें इतनी ही मात्रा में चिया सीड्स को मिला देना है। इसे करीब 10 मिनट तक भिगोकर रखना है। इसके बाद आप चेहरे पर इसे फेस पैक की तरह प्रयोग कर सकते हैं।

इस प्रकार आप चिया सीड्स का प्रयोग करके किसी भी मौसम में अपनी त्वचा का खोया हुआ निखार वापस ला सकते हैं। चिया सीड्स के नियमित सेवन से भी आपको ना केवल कई सारी गंभीर बीमारियों से राहत मिलती है बल्कि आपकी सेहत भी अच्छी रहती है। आप चिया सीड्स का फेस पैक बनाकर अपने चेहरे पर लगा सकते हैं। हालांकि ध्यान रहे कि इसे पानी में घोलकर सीधे अपने चेहरे पर ना लगाएं इससे आपको जलन महसूस हो सकती है और अगर आप त्वचा के किसी संक्रमण से जूझ रहे हैं तो आपको अपने डॉक्टर की सलाह लेकर ही चिया सीड्स का इस्तेमाल करना चाहिए, ताकि आपकी त्वचा पर इसका कोई विपरीत प्रभाव ना पड़ने पाए। चिया सीड्स से बने फेस पैक को महिला और पुरूष दोनों ही अपने चेहरे पर इस्तेमाल कर सकते हैं। यह दोनों की त्वचा को लाभ पहुंचाता है।

प्रेरणा शुक्ला
नई दिल्ली


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment