Monsoon Skin Care: मॉनसून में स्किन की ऐसे करें देखभाल, चमक उठेगा चेहरा

Last Updated 26 Jul 2023 03:46:53 PM IST

नमी के मौसम में स्किन को ऑयल और गंदगी से मुक्त रखने के लिए रोमछिद्रों की क्लीजिंग बहुत जरूरी है।


स्किन को धोने या साफ करने के बाद‚ गहराई से स्किन को साफ करने के लिए स्क्रब लगाएं। स्क्रब को स्किन पर गोलाकार गति में धीरे–धीरे रगड़ना चाहिए। फिर खूब सारे सादे पानी से धो लें। स्क्रब व पसीने के जमाव को हटाने के लिए स्किन को अच्छी तरह से पानी से धोना बहुत जरूरी है।

होम फेशियल स्क्रब:घर पर फेशियल स्क्रब बना सकते हैं। ऑयली स्किन के लिए चावल के पाउडर में थोड़ा सा गुलाब जल मिलाएं। सामान्य से रूखी स्किन के लिए पिसे हुए बादाम में दही मिलाएं। धीरे–धीरे स्किन पर मालिश करें। फिर पानी से धो लें। ब्लैकहेड्स हटाने और उनसे बचने का सबसे बेहतर तरीका स्क्रब है।

स्किन टोनिंग और रिफ्रेशिंग:
गर्म‚ नमी में स्किन को साफ और तरोताजा करने के लिए बेहतर स्किन टॉनिक बहुत जरूरी है। यह हल्का लोशन होना चाहिए. गुलाब या लैवेंडर युक्त स्किन टॉनिक बेहतर रहता है। यह न केवल स्किन को तरोताजा करता है बल्कि साफ और ताजगी का भी एहसास देता है। यह छिद्रों को कसने और स्किन की सतह पर ब्लड सर्कुलेशन को सही रखता है।

गुलाब जल:
गुलाब जल बेहतर स्किन टोनर है। यह स्किन को ठंडक और ताजगी देता है। गुलाब की खुशबू मन को ठंडक देती है। स्किन को साफ करने के बाद रूई की मदद से गुलाब जल से पोंछें। गुलाब जल को ठंडा करने के लिए रेफ्रिजरेटर में रखें। मानसून में स्किन को ठंडे स्किन टॉनिक या गुलाब जल से दिन में कई बार पोंछें। इससे स्किन ताजा रहती है।

गुलाब जल और विच–हेजल स्किन टॉनिक: गुलाब जल और विच–हेजल से घर पर ही स्किन टॉनिक बनाएं। विच हेजल फार्मेसी पर उपलब्ध होता है। यह मिश्रण न केवल स्किन को टोन करता है‚ बल्कि इसमें एंटीसेप्टिक प्रभाव भी होता है। यह स्किन को कसने और सूजन को कम करता है।

सामान्य स्किन के लिएः एक कप गुलाब जल में दो कप विच–हेजल मिलाएं।
बहुत ऑयली स्किन के लिएः गुलाब जल और विच–हेजल को समान मात्रा में मिलाएं।
बहुत रूखी स्किन के लिएः एक कप गुलाब जल‚ दो कप विच–हेजल और आधा चम्मच ग्लिसरीन को एक साथ मिलाएं।
सामान्य स्किन के लिए स्किन टोनरः ठंडे पानी में एक चम्मच सेब का सिरका मिलाएं। रूई के पैड से स्किन पर लगाएं।
हर तरह की स्किन के लिएः स्किन पर कसा हुआ सेब लगाने से स्किन टोन रहती है।
ऑयली स्किन के लिएः खीरे के रस में गुलाब जल मिलाकर चेहरे पर लगाएं और 15से 20 मिनट बाद धो लें। ]

पिंपल्स/मुँहासे:

सफाई के बाद कसैले लोशन का इस्तेमाल करें। नींबू का रस और गुलाब जल का प्रभाव कसैला होता है। नींबू का रस और गुलाब जल बराबर मात्रा में मिलाकर चेहरे पर लगाएं और 15 मिनट बाद धो लें। कसैले प्रभाव के लिए कसा हुआ खीरा या खीरे का रस भी स्किन पर लगाया जा सकता है। इसे 15 से 20 मिनट तक लगा रहने दें और धो लें।

चंदन के पेस्ट में गुलाब जल मिलाएं और पिंपल्स या दाने वाली जगह पर लगाएं। आधे घंटे तक लगा रहने दें और पानी से धो लें।

मेथी की ताजी पत्तियों का पेस्ट बनाकर स्किन पर लगाएं। इसे15 से 20 मिनट तक लगा रहने दें और पानी से धो लें।

4 कप पानी में मुट्ठी भर नीम की पत्तियां डालें और धीमी आंच पर एक घंटे तक पकाएं। इसे रात भर के लिए छोड़ दें. अगली सुबह‚ इसे छान लें और चेहरे को धोने के लिए इस पानी का इस्तेमाल करें। पत्तियों का पेस्ट बनाकर पिंपल्स‚ दाने और मुंहासों पर लगाएं।

-शहनाज हुसैन

समय लाइव डेस्क
नई दिल्ली


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment