क्या शराब हमारी मांसपेशियों को प्रभावित करती है? जानें क्या कहते हैं पोषण विशेषज्ञ

Last Updated 15 Jun 2023 01:09:27 PM IST

शराब का अधिक सेवन विभिन्न स्वास्थ्य समस्याओं से जुड़ा हुआ है, जिसमें लीवर सिरोसिस, कैंसर और हृदय रोग शामिल हैं।


लेकिन हमारे नवीनतम अध्ययन में पाया गया है कि ये एकमात्र ऐसे मुद्दे नहीं हैं जो अधिक शराब पीने का कारण बन सकते हैं। हमने पाया कि ज्यादा शराब पीने वालों की मांसपेशियों का स्तर उन लोगों की तुलना में कम था, जो शराब नहीं पीते थे, या सामान्य रूप से पीते थे।

अपने अध्ययन के लिए, हमने यूके बायोबैंक के डेटा का उपयोग किया, जो यूके में पांच लाख लोगों की जीवन शैली और स्वास्थ्य संबंधी जानकारी का एक बड़ा डेटाबेस है। हमने 37 से 73 वर्ष की आयु के लगभग 200,000 लोगों के डेटा को शामिल किया, जिसमें उनकी औसत शराब की खपत और उनकी मांसपेशियों को देखा गया।

हमने उन तमाम कारकों का अध्ययन किया जो हमारे विश्लेषण के परिणामों को प्रभावित कर सकते हैं, जैसे किसी व्यक्ति की शारीरिक गतिविधि का स्तर, उन्होंने कितना प्रोटीन खाया और क्या उन्होंने धूम्रपान किया।

हमारे विश्लेषण ने पुरुषों और महिलाओं को अलग-अलग देखा क्योंकि दोनो के शरीर की संरचना में अंतर होता है। हमने अपने अध्ययन में केवल श्वेत प्रतिभागियों को ही शामिल किया क्योंकि हमारे पास अन्य जातीय समूहों के लोगों का बहुत कम डेटा था - और यह उन्हें अलग से मॉडल करने के लिए पर्याप्त नहीं था।

हमने एक सांख्यिकीय मॉडल का उपयोग किया जो शराब पीने वाले लोगों की मात्रा के अनुसार मांसपेशियों के द्रव्यमान को अलग-अलग तरीके से चित्रित करेगा। क्योंकि बड़े लोगों की मांसपेशियां अधिक होती हैं, हमने शरीर के आकार के अनुसार मांसपेशियों को नापा।

कुल मिलाकर, लोगों की शराब की मात्रा जितनी ज्यादा थी, उनकी मांसपेशियों का घनत्व उतना कम था। यह प्रभाव पुरुषों के एक दिन में लगभग एक यूनिट अल्कोहल (शराब के एक छोटे गिलास से कुछ कम) और महिलाओं के लिए सिर्फ दो यूनिट पीने के बाद हुआ।

जो पुरुष और महिलाएं सबसे ज्यादा शराब पीने वालों में से थे - एक दिन में लगभग 20 यूनिट, शराब की दो बोतलों या बीयर के दस पिंट के बराबर खपत - उनकी मांसपेशियां उन लोगों की तुलना में 4 -5 प्रतिशत कम थीं जो बिल्कुल नहीं पीते थे। मांसपेशियों के औसत वार्षिक नुकसान (लगभग 0.5 प्रतिशत) के साथ इस अंतर की तुलना करते हुए, जब हम उम्र के रूप में हमारे स्वास्थ्य की बात करते हैं तो हमारे निष्कर्षों का महत्वपूर्ण प्रभाव हो सकता है।
 

भाषा
ईस्ट एंग्लिया


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment