अध्ययन में पता चला, दिमाग में निष्क्रिय पड़ा रह सकता है HIV

Last Updated 17 Jun 2023 05:37:19 PM IST

एक अध्ययन में पाया गया है कि एचआईवी मस्तिष्क में निष्क्रिय पड़ा रह सकता है, और उपचार बंद करने से एड्स का संक्रमण फिर बढ़ सकता है। अपने जीवन चक्र के एक भाग के रूप में, ह्यूमन इम्यूनोडिफीसिअन्सी वायरस -1 (एचआईवी) अपने डीएनए की एक प्रति मानव प्रतिरक्षा कोशिकाओं में सम्मिलित करता है।


दिमाग में निष्क्रिय पड़ा रह सकता है HIV

इन नव-संक्रमित प्रतिरक्षा कोशिकाओं में से कुछ लंबे समय तक एक निष्क्रिय, अव्यक्त अवस्था में संक्रमण कर सकते हैं, जिसे एचआईवी विलंबता कहा जाता है।

हालांकि वर्तमान उपचार, जैसे कि वर्तमान एंटीरेट्रोवायरल थेरेपी (एआरटी), वायरस को आगे बढ़ने से सफलतापूर्वक रोक सकते हैं, यह अव्यक्त एचआईवी को समाप्त नहीं करते हैं। यदि उपचार कभी बंद कर दिया जाता है, तो वायरस वापस आ सकता है और एड्स की ओर ले जा सकता है।

वैज्ञानिक इस बात की खोज कर रहे हैं कि ये गुप्त कोशिकाएं वास्तव में शरीर में कहां छिपी हैं।

जर्नल ऑफ क्लिनिकल इन्वेस्टिगेशन में प्रकाशित शोध, पुष्टि करता है कि माइक्रोग्लियल कोशिकाएं - जो मस्तिष्क में एक दशक लंबे जीवन काल के साथ विशेष प्रतिरक्षा कोशिकाएं हैं - अव्यक्त एचआईवी के लिए एक स्थिर वायरल रिजर्वायर के रूप में काम कर सकती हैं।

नॉर्थ कैरोलीना विश्वविद्यालय में एचआईवी क्योर सेंटर के सदस्य और संक्रामक रोग विभाग में मेडिसिन के सहायक प्रोफेसर तथा अध्ययन रिपोर्ट के प्रथम लेखक युयांग तांग ने कहा, अब हम जानते हैं कि माइक्रोग्लियल कोशिकाएं एक सतत मस्तिष्क रिजर्वायर के रूप में काम करती हैं।

टैंग ने कहा, इस पर अतीत में संदेह किया गया था, लेकिन इंसानों में प्रमाण की कमी थी। व्यवहार्य मस्तिष्क कोशिकाओं को अलग करने की हमारी विधि केंद्रीय तंत्रिका तंत्र के रिजर्वायर पर भविष्य के अध्ययन के लिए एक नया ढांचा प्रदान करती है, और अंतत:, एचआईवी के उन्मूलन की दिशा में प्रयास करती है।

अब जबकि शोधकर्ताओं को पता है कि अव्यक्त एचआईवी मस्तिष्क में माइक्रोग्लिअल कोशिकाओं में शरण ले सकता है, वे अब इस प्रकार के रिजर्वायर को लक्षित करने की योजना पर विचार कर रहे हैं।

यूएनसी डिपार्टमेंट ऑफ बायोकैमिस्ट्री एंड बायोफिजिक्स में सहायक प्रोफेसर, वरिष्ठ लेखक गुओचुन जियांग ने कहा, एचआईवी बहुत स्मार्ट है। समय के साथ, यह अपनी अभिव्यक्ति के एपिजेनेटिक नियंत्रण के लिए विकसित हुआ है, प्रतिरक्षा निकासी से मस्तिष्क में छिपाने के लिए वायरस को शांत कर रहा है। हम अद्वितीय तंत्र को खोलना शुरू कर रहे हैं जो मस्तिष्क माइक्रोग्लिया में एचआईवी की विलंबता की अनुमति देता है।

आईएएनएस
न्यूयॉर्क


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment