कैंसर, हृदय रोग के लिए टीके दशक के अंत तक तैयार हो जाएंगे

Last Updated 08 Apr 2023 04:51:05 PM IST

विशेषज्ञों ने कहा है कि कैंसर सहित कई स्थितियों के लिए नए टीकों के एक महत्वपूर्ण सेट से लाखों लोगों की जान बचाई जा सकती है।


कैंसर, हृदय रोग के लिए टीके

गार्जियन ने बताया कि एक प्रमुख फार्मास्युटिकल फर्म ने कहा कि उसे विश्वास है कि कैंसर, हृदय और ऑटोइम्यून बीमारियों और अन्य स्थितियों के लिए टीके 2030 तक तैयार हो जाएंगे।

इन टीकाकरणों के अध्ययन भी 'जबरदस्त वादा' दिखा रहे हैं, कुछ शोधकर्ताओं ने कहा है कि 15 साल की प्रगति 12 से 18 महीनों में 'अनस्पूल' हो गई है, कोविड जैब की सफलता के लिए धन्यवाद।

फार्मास्युटिकल कंपनी मॉडर्ना के मुख्य चिकित्सा अधिकारी पॉल बर्टन ने कहा कि उनका मानना है कि फर्म 'सभी प्रकार के रोग क्षेत्रों' के लिए कम से कम पांच साल में इस तरह के उपचार की पेशकश करने में सक्षम होगी।

द गार्जियन की रिपोर्ट के अनुसार, अग्रणी कोरोना वायरस वैक्सीन बनाने वाली फर्म कैंसर के टीके विकसित कर रही है जो विभिन्न प्रकार के ट्यूमर को लक्षित करते हैं।

बर्टन ने कहा, "हमारे पास वह टीका होगा और यह अत्यधिक प्रभावी होगा और यह लाखों नहीं तो लाखों लोगों की जान बचाएगा। मुझे लगता है कि हम दुनिया भर के लोगों को कई अलग-अलग ट्यूमर प्रकारों के खिलाफ व्यक्तिगत कैंसर के टीके देने में सक्षम होंगे।"

द गार्जियन की रिपोर्ट के अनुसार, उन्होंने यह भी कहा कि एक ही इंजेक्शन से कई श्वसन संक्रमणों को कवर किया जा सकता है (कमजोर लोगों को कोविड, फ्लू और श्वसन सिन्सिटियल वायरस (आरएसवी) से बचाया जा सकता है) जबकि एमआरएनए उपचार दुर्लभ बीमारियों के लिए उपलब्ध हो सकते हैं जिनके लिए वर्तमान में कोई ड्रग्स नहीं है।

एमआरएनए पर आधारित उपचार कोशिकाओं को सिखाते हैं कि प्रोटीन कैसे बनाया जाए जो बीमारी के खिलाफ शरीर की प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया को ट्रिगर करता है।

आईएएनएस
लंदन


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment