शोध में खुलासा, वैश्विक स्तर पर मंकीपॉक्स की देखभाल में दिशानिर्देशों की कमी डाल रही बाधा

Last Updated 17 Aug 2022 03:58:48 PM IST

शोधकर्ताओं की एक अंतर्राष्ट्रीय टीम के नेतृत्व में एक समीक्षा के अनुसार, मंकीपॉक्स पर उच्च गुणवत्ता, अप टू डेट क्लिनिकल मार्गदर्शन की कमी दुनियाभर में संक्रमण के प्रभावी और सुरक्षित उपचार में बाधा उत्पन्न कर रही है।


ब्रिटेन के ऑक्सफोर्ड, ऑस्ट्रेलिया के ब्रिस्टल यूनिवर्सिटी और लिवरपूल स्कूल ऑफ ट्रॉपिकल मेडिसिन के शोधकर्ताओं ने कहा कि मौजूदा मार्गदर्शन में पर्याप्त विवरण का अभाव है, यह विभिन्न समूहों को शामिल करने में विफल है और विरोधाभासी है।

उन्होंने कहा कि दिशानिर्देश स्पष्ट न होने से मंकीपॉक्स के रोगियों का इलाज करने वाले चिकित्सकों के बीच अनिश्चितता है, जो रोगी की देखभाल को प्रभावित कर सकती है।

शोधकर्ताओं ने कहा, "यह शोध महामारी से पहले दिशानिर्देशों के निर्माण के लिए एक कठोर ढांचे और नए सबूत सामने आने पर प्रकोपों के दौरान तेजी से समीक्षा और मार्गदर्शन को अपडेट करने के लिए एक मान्यता प्राप्त मंच की जरूरत पर प्रकाश डालता है।"

शोधकर्ताओं ने ओपन एक्सेस जर्नल 'बीएमजे ग्लोबल हेल्थ' में प्रकाशित शोधपत्र में लिखा है, "मानव (मनीपॉक्स) अच्छे संसाधन वाली स्वास्थ्य देखभाल प्रणालियों के साथ उच्च-संसाधन सेटिंग्स में भी एक चुनौती प्रदान कर रहा है। दिशानिर्देशों की कमी विशेष रूप से मंकीपॉक्स के रोगियों के प्रबंधन में सीमित पिछले अनुभव वाले क्लीनिकों को प्रभावित कर सकती है।"

टीम ने अक्टूबर 2021 के मध्य से मई 2022 के बीच कई भाषाओं में प्रकाशित प्रासंगिक सामग्री के लिए छह प्रमुख शोध डेटाबेस की खोज की। ये डेटाबेस हैं 'ग्रे लिटरेचर' - नीति दस्तावेज, समाचारपत्र और रिपोर्टे।

शोधकर्ताओं को 14 प्रासंगिक दिशानिर्देश मिले। अनुसंधान और मूल्यांकन 2 (एजीआरईई) प्रणाली के लिए दिशानिर्देशों के मूल्यांकन के अनुसार, अधिकांश निम्न गुणवत्ता वाले थे, जो संभावित सात में से दो का औसत स्कोर करते थे और अधिकांश में विवरण की कमी थी और केवल विषयों की एक संकीर्ण श्रेणी को कवर किया गया है।

आईएएनएस
लंदन


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment