लोग अब घर पर खाना पकाने में लेने लगे हैं इंटरेस्ट: शेफ कुणाल कपूर

Last Updated 04 Jul 2020 04:27:26 PM IST

'मास्टर शेफ इंडिया' की मेजबानी करने के बाद से भारत में घर-घर पहचाने जाने वाले सेलिब्रिटी शेफ कुणाल कपूर का कहना है कि कोरोना वायरस महामारी से फूड इंडस्ट्री भी प्रभावित हुई होगी, लेकिन इसमें एक बेहतर बात यह है कि लोग अब अपने घर पर खाना पकाने में रुचि लेने लगे हैं।


शेफ कुणाल कपूर

40 वर्षीय इस शेफ ने कहा, "सबसे बुरी तरह से प्रभावित हुए उद्योगों में से एक फूड इंडस्ट्री भी है, खासकर रेस्तरां और होटल पर इसका प्रभाव पड़ा है, लेकिन अगर हम इसके एक दूसरे पहलू की बात करें, तो इस दौरान घरों पर कई सुपरस्टार शेफ सामने आकर उभरे हैं। इस वजह से खान-पान की शैली में कुछ हद तक परिवर्तन आया है। जाहिर सी बात है कि लोग बाहर नहीं जा सकते हैं, तो घर पर ही बेहतरी से खाना पका रहे हैं, मैं जिस पृष्ठभूमि से ताल्लुक रखता हूं उसे देखते हुए यह काफी उत्साहवर्धक और स्वागत करने योग्य है, खासकर मेरे लिए तो ऐसा ही है।"

कपूर आईटीसी नीमवॉश से जुड़े हुए हैं, जो एक वेजिटेबल और फूड क्लीनजर है। इस पर बात करते हुए वह मांओ की उन सलाहों को याद करते हैं, जिन्हें हम आमतौर पर सुनते ही हैं कि खाना खाने या पकाने से पहले चीजों को अच्छे से धो लें। वह कहते हैं, ऐसा कहा जाता है कि पानी से सारे पोषक पदार्थ धुल जाते हैं, लेकिन अब समय बदल गया है। अब एक अनदेखा सा खतरा बना हुआ है। तरह-तरह के कीटनाशक और जीवाणु, ये हमारे खाने वाले फलों और सब्जियों में लगे रहते हैं। ऐसे में इन खतरों से खुद को बचा कर रखने के लिए कुणाल सलाह देते हैं कि किसी अच्छे नैचुरल वेजिटेबल और फ्रूट वॉश का उपयोग करें। बिना काटे या छीले हुए सब्जियों या फलों को इनसे धो लें और फिर इन्हें फ्रिज में स्टोर कर रखें।

आईएएनएस
नई दिल्ली


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment