Valentine Week: पहला दिन रोज़ डे, जानिए- किस दिन कौन सा Day

Last Updated 06 Feb 2020 04:40:26 PM IST

युवाओं के दिल की धड़कनें बढ़ चुकी हैं। देश दुनिया में जिस वैलेंटाइन सप्ताह (Valentine Week) का युवाओं को बेसब्री से इंतजार था, वह कल (7 फरवरी, रोज डे) से शुरू हो रहा है। अब 14 फरवरी तक हर दिन वैलेंटाइन के नाम रहेगा।


माना जाता है कि वैलेंटाइन वीक में लोग अपने पार्टनर को तरह-तरह से लुभाने के बाद वैलेंटाइन डे पर उससे अपने प्यार का इजहार करते हैं। यूं तो वैलेंटाइन डे पश्चिम की देन है लेकिन लेकिन पिछले कुछ सालों से भारत में भी यह काफी लोकप्रिय हो गया है। अब तो युवा इसे एक त्यौहार की तरह सेलिब्रेट करते हैं। लव बर्ड्स के लिए वैलेंटाइन वीक ऐसा होता है जब हर दिन कुछ ना कुछ खास होता है। वैलेंटाइन वीक की शुरुआत 7 फरवरी से होती है।

7 फरवरी, रोज डे : रोड डे से वैलेंटाइन वीक का आगाज होता है। इस दिन सभी लोग अपने प्यार, दोस्तों या अपने चहेतों को गुलाब का फूल भेंट करते हैं। गुलाब के हर रंग के पीछे एक अलग अर्थ छुपा होता है। दोस्तों को पीले रंग का गुलाब दिया जाता है और अपने प्यार को लाल या गुलाबी रंग का गुलाब देते हैं।

8 फरवरी, प्रपोज डे : वैलेंटाइन वीक का दूसरा दिन प्रपोज डे होता है। इस दिन लोग अपने प्यार का इजहार करते हैं। अगर आप किसी से प्यार करते हैं तो उसे प्रपोज करने का ये सबसे सही मौका है। इतना ही नहीं इस दिन आप अपने प्रेमी या प्रेमिका को शादी के लिये भी प्रपोज कर सकते हैं। अगर आप किसी से दोस्ती करना चाहते हैं तो अपनी भावनाओं के इजहार का भी यह सही मौका है। इसके साथ आप कार्ड या छोटा सा गिफ्ट देकर इसे और खास बना सकते हैं।

9 फरवरी, चॉकलेट डे : यह रिश्तों में मिठास घोलने का दिन है। कहते हैं मीठा खाने से रिश्तों में मिठास आती है और प्यार बढ़ता है। तो इस दिन अपने दोस्तों और प्यार को चॉकलेट देकर रिश्तों में मिठास घोलिए।

10 फरवरी, टेडी डे : टेडी बहुत ही प्यारा और सॉफ्ट होता है। टेडी डे पर टेडी के जरिए रिश्तों की नर्माहट महसूस करने और कराने का दिन होता है। इस दिन अपने प्यार को क्यूट सा टेडी गिफ्ट करें और अपने रिश्तों को इसकी तरह प्यारा और कोमल बनाएं।

11 फरवरी, प्रॉमिस डे : प्यार का रिश्ता तभी मजबूत होगा जब आप जिम्मेदारियों के साथ इसे स्वीकार करें। प्रॉमिस डे आपको इसी बात की याद दिलाता है। इस दिन अपने साथी से कुछ नए वादे करें और जिंदगी भर उन्हें निभाने का वादा करें। इस दिन आप भी अपने प्यार से कुछ वादे ले सकते हैं। ये प्रॉमिस आपके साथी के लिए इस दिन को खास बना देगा।

12 फरवरी, हग डे : हग डे यानी जादू की झप्पी का दिन। जी हां, इस दिन आप अपने प्यार और दोस्तों को हग करके उनसे अपने प्यार और भावनाओं की गहराई का इजहार करें। आप उन्हें बताएं कि आप उनसे कितना प्यार करते हैं और आपकी जिंदगी में उनकी क्या अहमियत है। इस दिन को और खास बनाने के लिए आप कोई क्यूट का गिफ्ट भी दे सकते हैं।

13 फरवरी, किस डे : इस दिन अपने प्‍यार को किस करके अपने प्यार का इजहार करें लेकिन मर्यादाओं में रहकर। जरूरी नहीं कि आप गालों या लिप पर किस करके ही अपनी भावनाओं को जताएं। आप उसकी हथेली पर या कार्ड पर लव मार्क के जरिए भी अपने इमोशन्स को जाहिर कर सकते हैं। हमेशा याद रखें प्यार का इजहार जरूरी है पर साथी की भावनाओं का ख्याल रखना भी आपकी ही जिम्मेदारी है। 

14 फरवरी, यानी इंतजार खत्म... क्योंकि यही है सबसे खास दिन वैलेंटाइन डे, जिसका आपको इंतजार था। आज आप अपने प्यार का इजहार खुलकर करें क्योंकि ये मौका चूके तो फिर एक साल का इंतजार करना होगा। तो ये मौका मत गंवाइए। इस दिन अपने दिल की बात जरूर कहें। अपने प्यार के साथ वक्त बिताएं, उन्हें रेड रोज के साथ अच्छा सा गिफ्ट दें। इस दिन अपने प्यार के लिए कुछ नया और खास जरूर करें, ताकि उन्हें भी मालूम हो कि वो आपके लिए कितने खास हैं।

समयलाइव डेस्क
नयी दिल्ली


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment