सिगार में होता है सिगरेट से ज्यादा निकोटिन

Last Updated 24 Nov 2017 06:00:44 PM IST

सिगार को अब तक सिगरेट से कम नुकसानदेह माना जाता रहा है लेकिन अनुसंधानकर्ताओं ने इस आम धारणा को गलत बताया है. उन्होंने चेताया है कि यह सिगरेट जितना ही नुकसानदेह होता है और इसकी भी लत लग सकती है.




(फाईल फोटो)

अमेरिका की पेनसिल्वानिया स्टेट यूनिवर्सिटी के अनुसंधानकर्ताओं ने पाया कि एक छोटे सिगार में सिगरेट से ज्यादा निकोटिन न भी हो लेकिन उससे कम भी नहीं होता.

सिगार को सिगरेट से कम नुकसानदेह मानते हैं लेकिन अनुसंधानकर्ताओं ने इस आम धारणा को गलत बताया है. सिगार सिगरेट जितना ही नुकसानदेह होता है और इसकी भी लत लग सकती है.

इन परिणामों पर पहुंचने के लिए अनुसंधानकर्ताओं ने लोकप्रिय ब्रांड के छोटे और फिल्टर्ड सिगार के धुएं का विश्लेषण किया जो दिखने में लगभग सिगरेट की तरह होता है. इन दोनों में फर्क बस इतना होता है कि सिगार तंबाकू के पत्तों में लिपटी होता है और सिगरेट कागज में.

निकोटिन एंड टोबेको रिसर्च पत्रिका में प्रकाशित इस अध्ययन में अनुसंधानकर्ताओं ने पाया कि छोटे सिगार से निकलने वाले धुएं में निकोटिन का स्तर सिगरेट के धुएं के बराबर या उससे ज्यादा होता है.

अनुसंधानकर्ताओं की इस टीम में भारतीय मूल की रीमा गोयल भी शामिल हैं.



रीमा के मुताबिक, लोगों में यह धारणा है कि सिगार सिगरेट जितना नुकसानदेह नहीं होता. उन्होंने बताया, हालांकि हमारा अध्ययन दिखाता है कि सिगार में निकोटिन का स्तर ज्यादा होता है और भविष्य में जो भी नियमन सिगरेट के लिए लाए जाएं वह सिगार पर भी लागू हों.

अनुसंधानकर्ता जॉन रिची के मुताबिक सिगार को सुरक्षित बताने वाला दांव तंबाकू कंपनियों द्वारा खेला गया हो सकता है ताकि वह वर्तमान नियमनों से बच सकें.

भाषा


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment