छठ की तैयारी में जुटे लोग, बाजार हुए गुलजार

Last Updated 23 Oct 2017 03:58:56 PM IST

छठ महापर्व को लेकर बाजारों में रौनक आने लगी है. प्रमुख बाजारों में पूजन सामग्रियों की दुकानें सज चुकी हैं. महिलाओं ने पूजन सामग्री की खरीदारी के लिए बाजारों का रुख करना शुरू कर दिया है.


छठ की तैयारी में जुटे लोग (फाइल फोटो)

पारिवारिक सुख-समृद्धि तथा मनोवांछित फल प्राप्ति के लिए लोक आस्था का चार दिवसीय महापर्व डाला छठ कल से मनाया जायेगा.

यह एक ऐसा पर्व है जिसमें न केवल उदयाचल सूर्य की पूजा की जाती है बल्कि अस्ताचलगामी सूर्य को भी पूजा जाता है. सूर्यपासना का अनुपम लोकपर्व मुख्य रूप से पूर्वी उत्तर प्रदेश समेत बिहार और नेपाल के अलावा प्रवासी भारतीयों के साथ-साथ विभर में प्रचलित हो गया है.

इस खास पर्व पर बाजारों में चहल-पहल बढ़ गई है. पूजन सामग्री के दामों में इजाफा होने के बावजूद भक्तों की संख्या भी बढ़ रही है, लोगों का छठ मैया के प्रति आस्था समय के साथ और गहरी होती जा रही है.

दुकानदारों ने कहा कि धीरे-धीरे बाजारों में भीड़ बढ़ जाएगी, ऐसे में पहले खरीदारी करना ठीक है. इस बार बांस के सूप के साथ-साथ पीतल के सूप भी बाजारों में देखने को मिल रहे हैं. छोटे से बड़े सभी साइज के सूप 200-250 रुपये में उपलब्ध हैं.

बांस की डलिया बेचती एक महिला

छठ पूजा पर भी नए कपड़े पहनने की परंपरा है. ऐसे में कपड़ों की दुकान पर रौनक छाई हुई है. हालांकि कई लोगों ने पूजा के लिए पहले ही खरीदारी कर ली थी, बावजूद इसके बाजारो में भीड़ का माहौल है.


सोनिया विहार में यमुना किनारे छठ घाट पर श्रमदान करते बीजेपी दिल्ली प्रदेश अध्यक्ष मनोज तिवारी व अन्य. फोटो : एसएनबी

दिल्ली सरकार के साथ ही अन्य निकायों ने संयुक्त रूप से इस वर्ष छठ घाटों पर श्रद्धालुओं को सुविधाएं देने की तैयारियां की है. रविवार को कई जगहों पर छठ घाटों का निर्माण कार्य को अन्तिम रूप दिया जा रहा था तो कुछ को अगले दो दिन के दौरान पूरा करने का प्रशासन ने दावा किया है. कई जगहों पर साफ-सफाई सहित अन्य व्यवस्थाओं का इंतजाम किया जा रहा है. इसमें निगम व दिल्ली सरकार के अधिकारी भी सहयोग कर रहे हैं, जिससे कि किसी प्रकार की कमी न रह जाए. स्थानीय लोगों ने भी अपने स्तर पर छठ घाटों को दुरुस्त करने काम भी अभी से ही शुरू कर दिया है. स्थायी घाटों पर सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं.


छठ पूजा की तैयारियों के बीच गया में रविवार को बांस की डलिया खरीदती एक महिला.

छठव्रतियों को नहीं हो परेशानी : मुख्यमंत्री नीतीश कुमार
बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने लोक आस्था के महापर्व छठ से पूर्व दानापुर से पटना सिटी तक गंगा के सभी घाटों का रविवार को दुबारा निरीक्षण कर सफाई, सुरक्षा व्यवस्था तथा स्वच्छता के संबंध में अधिकारियों को निर्देश दिया. कुमार ने गंगा नदी में स्टीमर से दानापुर के नासरीगंज से पटना सिटी के कंगन घाट तक का निरीक्षण किया.

घाटों का निरीक्षण करते मुख्यमंत्री नीतीश कुमार

उन्होंने अधिकारियों को छठव्रतियों को किसी प्रकार की कठिनाई न हो, इसकी समुचित व्यवस्था करने का निर्देश दिया. वे गंगा तटों पर किए जा रहे छठ घाटों की अब तक की तैयारी से संतुष्ट नजर आये और मौके पर मौजूद बुडको एवं नगर निगम के अधिकारियों को घाटों तक संपर्क पथ, बिजली एवं साफ-सफाई का समुचित इंतजाम करने का निर्देश दिया.

पटना के कलक्ट्रेट घाट पर रविवार को छठ पूजा की तैयारियों का निरीक्षण करते भाजपा सांसद शत्रुघ्न सिन्हा.

मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को निर्देश दिया कि जिन घाटों पर सीढ़ीनुमा ढाल नहीं है, वहां अच्छे से स्लोप बनाया जाये ताकि व्रतियों को घाटों तक पहुंचने में कोई कठिनाई न हो. इसके लिए कुछ घाटों को चिह्नित भी किया गया है. इसके अलावा घाटों तक जाने के लिए पहुंच पथ भी दुरूस्त किए जाए.

सहारा न्यूज ब्यूरो


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment