फिलिस्तीन समर्थकों से खाली कराया कोलंबिया विवि

Last Updated 02 May 2024 11:24:33 AM IST

अमेरिका के कोलंबिया विश्वविद्यालय में फिलिस्तीन समर्थकों का प्रदर्शन नाटकीय तरीके से समाप्त हो गया। पुलिस दंगा रोधी उपकरणों के साथ गत रात उस इमारत में दाखिल हुई जिसमें प्रदर्शनकारी जमे थे और दर्जनों लोगों को गिरफ्तार कर लिया।


फिलिस्तीन समर्थकों से खाली कराया कोलंबिया विवि

वहीं, दूसरी ओर लॉस एंजिल्स स्थित कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय (यूसीएलए) में मंगलवार और बुधवार की दरमियानी रात प्रतिद्वंद्वी समूहों में झड़प हो गई।

एक प्रवक्ता ने विज्ञप्ति जारी कर बताया कि विश्वविद्यालय की ओर से मदद की गुजारिश किए जाने के बाद न्यूयॉर्क शहर के अधिकारियों ने मंगलवार देर रात कोलंबिया विश्वविद्यालय परिसर में प्रवेश किया। प्रवक्ता ने बताया कि मैदान पर प्रदर्शनकारियों द्वारा लगाए गए तंबुओं को हटा दिया गया जबकि हैमिल्टन हॉल को खाली कराने के लिए अधिकारियों को इमारत की दूसरी मंजिल में सीढ़ी के सहारे खिड़की के रास्ते प्रवेश करना पड़ा। 

प्रदर्शनकारियों ने आइवी लीग विश्वविद्यालय से इस्रइल या गाजा में युद्ध का समर्थन करने वाली कंपनियों के साथ व्यापार बंद करने का आह्वान करते हुए लगभग 20 घंटे पहले हॉल पर कब्जा कर लिया था। विश्वविद्यालय ने बताया, जब संस्थान को रात को जानकारी मिली कि हैमिल्टन हॉल पर कब्जा कर लिया गया है, तोड़फोड़ की गई है और उसके रास्ते को अवरुद्ध कर दिया गया है, तो हमारे पास कोई विकल्प नहीं बचा।

विश्वविद्यालय ने कहा, न्यूयॉर्क पुलिस विभाग से संपर्क करने का मकसद प्रदर्शनकारियों के खिलाफ कार्रवाई था न कि उनके द्वारा की जा रही मांग को दबाना। हमने स्पष्ट कर दिया कि विश्वविद्यालय परिसर की गतिविधियों को प्रदर्शनकारी अनंतकाल तक बाधित नहीं कर सकते और वे नियम कायदों का उल्लंघन कर रहे थे। पुलिस प्रवक्ता कालरेस निस ने कहा कि उन्हें किसी के घायल होने की तत्काल कोई सूचना नहीं मिली है।

उन्होंने बताया कि प्रदर्शनकारियों को तब गिरफ्तार किया गया जब उन्होंने सोमवार को प्रदर्शन स्थल खाली करने की समय सीमा को मानने से इनकार कर दिया। निस ने बताया कि अन्य विश्वविद्यालयों ने कोलंबिया से प्रेरित प्रदर्शनों को समाप्त करने के प्रयास तेज कर दिए।  अकाउंट के प्रथम वर्ष के छात्र फैबियन लूगो ने कहा कि वह विरोध प्रदर्शन में शामिल नहीं थे लेकिन वह परिसर में पुलिस को बुलाने के विश्वविद्यालय के फैसले का विरोध करते हैं।

इस बीच, फिलिस्तीन समर्थक और इस्रइल समर्थक प्रदर्शनकारियों के बीच रात भर यूसीएलए परिसर मेंंिहसक झड़प हुई और स्थिति को नियंत्रित करने के लिए दंगा रोधी साजो-सामान के साथ पुलिस पहुंची लेकिन तुरंत हस्तक्षेप नहीं किया। लोगों ने एक दूसरे पर कुर्सियां फेंकीं और एक-दूसरे पर लात-घूंसे बरसाये।

लाठियों से लैस कुछ लोग दूसरों को पीटते नजर आए। दंगा रोधी पुलिस के पहुंचने से पहले, एक समूह ने एक व्यक्ति को जमीन पर लिटा कर लात घूंसे से वार किया और बाद में अन्य लोगों ने उसे बचाया। 

यूसीएलए की एक वरिष्ठ अधिकारी मैरी ओसाको ने कैंपस अखबार डेली ब्रुइन को बताया, आज रात परिसर में हिंसा की भयावह घटनाएं हुईं और हमने तुरंत मदद के लिए कानून प्रवर्तन एजेंसी को बुलाया। पुलिस ने पिछले दो हफ्तों में पूरे अमेरिका में अन्य परिसरों में भी कार्रवाई की है और करीब 1,000 से अधिक प्रदर्शनकारियों को गिरफ्तार किया है।

एपी
न्यूयॉर्क


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment