मजबूत व सशक्त फ़िलिस्तीनी सरकार चाहता है संयुक्त राष्ट्र: प्रवक्ता

Last Updated 27 Feb 2024 09:43:07 AM IST

संयुक्त राष्ट्र (यूएन) एक मजबूत और सशक्त फिलिस्तीनी सरकार देखना चाहता है। यह बात विश्व निकाय के एक प्रवक्ता ने फिलिस्तीन के प्रधान मंत्री मोहम्मद शतायेह के नेतृत्व वाली सरकार के इस्तीफे पर अपनी प्रतिक्रिया में कही।


संयुक्त राष्ट्र प्रमुख के प्रवक्ता स्टीफन दुजारिक ने कहा कि संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने शतायेह की सोमवार की इस घोषणा पर ध्यान दिया है कि उन्होंने अपनी सरकार का इस्तीफा फिलिस्तीनी राष्ट्रपति महमूद अब्बास को सौंप दिया है।

समाचार एजेंसी शिन्हुआ ने प्रवक्ता के हवाले से कहा,एक मजबूत, सशक्त व संप्रभु फिलिस्तीनी सरकार ही इलाके में स्थायी शांति हासिल करने का एकमात्र तरीका है।

उन्होंने एक दैनिक प्रेस वार्ता में कहा कि संयुक्त राष्ट्र फिलिस्तीनी लोगों के सामने आने वाली मानवीय, राजनीतिक, वित्तीय और सुरक्षा की चुनौतियों पर काबू पाने के उद्देश्य से प्रयासों का समर्थन जारी रखेेेेगा।

प्रवक्ता ने कहा कि विश्व स्वास्थ्य संगठन और मानवीय मामलों के समन्वय कार्यालय (ओसीएचए) द्वारा समर्थित फिलिस्तीन रेड क्रिसेंट सोसाइटी ने दक्षिणी गाजा में खान यूनिस के नासिर अस्पताल से 72 गंभीर रोगियों को निकालने का काम पूरा कर लिया है।

प्रवक्ता ने कहा, संयुक्त राष्ट्र जनसंख्या कोष की रिपोर्ट है कि गाजा में नवजात शिशु मर रहे हैं, क्योंकि उनकी माताएं प्रसवपूर्व या प्रसवोत्तर जांच में शामिल होने में असमर्थ हैं। लगातार बमबारी, सुरक्षा और पलायन के कारण समय से पहले बच्चों का जन्म हो रहा है।

गाजा की स्थिति पर अपने दैनिक अपडेट में, ओसीएचए ने कहा कि सोमवार को गाजा पट्टी के अधिकांश हिस्सों में हवा, जमीन और समुद्र से तीव्र इजरायली बमबारी की सूचना मिलती रही। इसके परिणामस्वरूप नागरिक हताहत हुए, विस्थापन हुआ और नागरिक बुनियादी ढांचे का विनाश हुआ।

इजरायली बलों और फिलिस्तीनी सशस्त्र समूहों के बीच भारी लड़ाई भी जारी रही। ओसीएचए ने कहा कि शुक्रवार और सोमवार के बीच, सशस्त्र फिलिस्तीनी समूहों द्वारा इज़रायल की ओर कथित तौर पर दसियों रॉकेट दागे गए।

ओसीएचए ने गाजा में स्वास्थ्य मंत्रालय के हवाले से कहा कि 7 अक्टूबर, 2023 से गाजा में कम से कम 29,782 फिलिस्तीनी मारे गए हैं और 70,043 घायल हुए हैं।

 

_SHOW_MID_AD__

आईएएनएस
संयुक्त राष्ट्र


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment