संयुक्त राष्ट्र प्रमुख का यूक्रेन संकट ख़त्म करने का आह्वान

Last Updated 24 Feb 2024 09:42:45 AM IST

संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने यूक्रेन संकट को समाप्त करने का आह्वान किया है।


रिपोर्ट के अनुसार, उन्होंने शुक्रवार को यूक्रेन में रूस के विशेष सैन्य अभियान की दूसरी वर्षगांठ के अवसर पर होने वाली सुरक्षा परिषद की बैठक में यह अपील की।

गुटेरेस ने कहा, यह शांति का सही समय है - संयुक्त राष्ट्र चार्टर, अंतरराष्ट्रीय कानून और संयुक्त राष्ट्र महासभा के प्रस्तावों पर आधारित न्यायसंगत शांति।

उन्होंने कहा, अंतर्राष्ट्रीय विवादों को शांतिपूर्ण तरीकों से सुलझाया जाएगा और सभी राज्यों को किसी अन्य राज्य की क्षेत्रीय अखंडता या राजनीतिक स्वतंत्रता के खिलाफ धमकी या बल के प्रयोग से बचना चाहिए।

उन्होंने कहा, यूक्रेन संघर्ष दुनिया में भू-राजनीतिक विभाजन को गहरा कर रहा है, क्षेत्रीय अस्थिरता को बढ़ावा दे रहा है और अन्य जरूरी वैश्विक मुद्दों के समाधान की संभावना सीमित कर रहा है। यह दुनिया को सुरक्षित बनाने वाले साझा मानदंडों और मूल्यों को कमजोर कर रहा है।

संघर्ष ने खाद्य कीमतों में वृद्धि, आर्थिक झटके और वैश्विक जीवन-यापन संकट को बढ़ा दिया है। इससे विकासशील देश सबसे अधिक प्रभावित हुए हैं। उन्होंने कहा कि इसके अलावा, इस संघर्ष के परिणामस्वरूप परमाणु युद्ध की आशंका से दुनिया भर में भय व्याप्त है।

गुटेरेस ने कहा, "यह यूएन चार्टर के प्रति फिर से प्रतिबद्ध होने और अंतरराष्ट्रीय कानून के प्रति सम्मान का समय है। यूक्रेन और दुनिया भर में यही शांति और सुरक्षा का मार्ग है।"

आईएएनएस
संयुक्त राष्ट्र


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment