युद्ध के बाद गाजा में यूएनआरडब्ल्यूए के संचालन को रोकने की मांग

Last Updated 28 Jan 2024 10:17:11 AM IST

इजराइल के विदेश मंत्री इजराइल काट्ज ने कहा कि उनका देश पिछले साल सात अक्‍टूबर को दक्षिणी इजराइल पर हमास के हमले में अपने कर्मचारियों की संलिप्तता सामने आने के बाद फिलिस्तीनी शरणार्थियों के लिए कार्य कर रही संयुक्त राष्ट्र राहत और कार्य एजेंसी (यूएनआरडब्ल्यूए) को हटाने की मांग करेगा।


इज़राइल रक्षा बल (आईडीएफ) और इज़राइल खुफिया एजेंसी, शिन बेट ने संयुक्त राष्ट्र और सदस्य देशों को 7 अक्टूबर के हमले में यूएनआरडब्ल्यूए स्टाफ के 12 सदस्यों की प्रत्यक्ष संलिप्तता के सबूत दिए हैं।

शनिवार को एक सोशल मीडिया पोस्ट में, इज़राइल के विदेश मंत्री ने कहा कि उनके देश का लक्ष्य यह सुनिश्चित करना है कि युद्ध के बाद "यूएनआरडब्ल्यूए" अब इस क्षेत्र में नहीं होगा।

काट्ज़ ने कहा कि वह अमेरिका, यूरोपीय संघ और अन्य प्रमुख दानदाताओं से समर्थन जुटाने की कोशिश करेंगे, जिनमें से कई ने खुलासे के मद्देनजर एजेंसी की फंडिंग निलंबित कर दी है।

इज़राइल के विदेश मंत्री ने आगे कहा, "हम वर्षों से चेतावनी दे रहे हैं: यूएनआरडब्ल्यूए शरणार्थी मुद्दे को कायम रखता है, शांति में बाधा डालता है, और गाजा में हमास की नागरिक शाखा के रूप में कार्य करता है।"

उन्होंने यह भी कहा: "यूएनआरडब्ल्यूए समाधान नहीं है और उन्होंने कहा कि इसके कई कर्मचारी जानलेवा विचारधारा वाले हमास के सहयोगी हैं, आतंकवादी गतिविधियों में सहायता कर रहे हैं और उसके अधिकार को बचाए हुए हैं।"

इज़राइल के विदेश मंत्री ने संयुक्त राष्ट्र से यूएनआरडब्ल्यूए नेतृत्व के खिलाफ तत्काल कार्रवाई करने की भी मांग की।

यूएनआरडब्ल्यूए प्रमुख फिलिप लाज़ारानी ने शनिवार को एक बयान में कहा कि एजेंसी ने हमास से जुड़े होने के आरोपी कई कर्मचारियों को निकाल दिया है। उन्होंने कहा कि मानवीय सहायता प्रदान करने की एजेंसी की क्षमता की रक्षा के लिए यह निर्णय लिया गया है।

लाज़ारानी ने यह भी कहा: "आतंकवादी कृत्यों में शामिल कोई भी यूएनआरडब्ल्यूए कर्मचारी को आपराधिक मुकदमा चलाने सहित जवाबदेह ठहराया जाएगा।"

यूएनआरडब्ल्यूए प्रमुख ने यह भी कहा कि इजरायली अधिकारियों ने हमास के हमले में स्टाफ सदस्यों की कथित संलिप्तता के बारे में जानकारी प्रदान की है।

इस बीच, संयुक्त राष्ट्र प्रमुख एंटोनियो गुटेरेस के प्रवक्ता स्टीफन डुजारिक ने एक बयान में कहा कि संयुक्त राष्ट्र प्रमुख आरोपों से "भयभीत" हैं और यूएनआरडब्ल्यूए की तत्काल और व्यापक समीक्षा की जाएगी।

आईएएनएस
तेल अवीव


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment