Spacer
समय यूपी/उत्तराखंड एमपी/छत्तीसगढ़ बिहार/झारखंड राजस्थान आलमी समय

25 Jan 2023 04:36:46 PM IST
Last Updated : 25 Jan 2023 04:39:45 PM IST

2024 ओलंपिक में रूसी एथलीटों के लिए कोई जगह नहीं होनी चाहिए : यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की

यूक्रेनी राष्ट्रपति वलोडिमिर जेलेंस्की ने अपने फ्रांसीसी समकक्ष इमैनुएल मैक्रॉन के साथ एक फोन कॉल के दौरान रूसी एथलीटों को पेरिस ओलंपिक 2024 से पूरी तरह से अलग करने का आग्रह किया है।

जेलेंस्की ने मंगलवार को अपने टेलीग्राम चैनल पर लिखा, "मैंने विशेष रूप से इस बात पर जोर दिया कि पेरिस में होने वाले ओलंपिक खेलों में रूस के एथलीटों के लिए कोई जगह नहीं होनी चाहिए।"

यूक्रेन पर रूसी आक्रमण के बाद, जो पिछले साल फरवरी में शुरू हुआ था, अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक समिति के कार्यकारी बोर्ड ने सिफारिश की थी कि अंतरराष्ट्रीय खेल महासंघ और खेल आयोजक रूसी और बेलारूसी एथलीटों और अधिकारियों को अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में भाग लेने के लिए आमंत्रित या अनुमति नहीं देते हैं, जिसमें रूसी या बेलारूसी शामिल हैं। नागरिकों को केवल तटस्थ एथलीटों या तटस्थ टीमों के रूप में स्वीकार किया जाना चाहिए।

तब से, रूस में कोई अंतरराष्ट्रीय टूर्नामेंट नहीं हुआ है। आईओसी ईबी ने अंतर्राष्ट्रीय खेल महासंघों और दुनिया भर में खेल आयोजनों के आयोजकों से यह सुनिश्चित करने का आग्रह किया कि रूस या बेलारूस के किसी भी एथलीट या खेल अधिकारी को रूस या बेलारूस के नाम से भाग लेने की अनुमति नहीं है।

पिछले साल दिसंबर में, जेलेंस्की ने आईओसी प्रमुख थॉमस बाक के साथ फोन पर बात की थी और अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिताओं से रूसी एथलीटों को पूरी तरह से अलग करने का आग्रह किया था।


आईएएनएस
नई दिल्ली
 

ताज़ा ख़बरें


लगातार अपडेट पाने के लिए हमारा पेज ज्वाइन करें
एवं ट्विटर पर फॉलो करें |
 


फ़ोटो गैलरी

 

172.31.21.212