अगले साल तक मॉडर्ना की कोविड और फ्लू के लिए असरदार वैक्सीन

Last Updated 18 Jan 2022 09:24:58 PM IST

अमेरिकी दवा निमार्ता मॉडर्ना एक संयुक्त कोविड-19 और फ्लू बूस्टर शॉट पर काम कर रही है, जो कुछ देशों में 2023 तक जल्द ही उपलब्ध हो सकती है। कंपनी के सीईओ स्टीफन बैंसेल ने यह जानकारी दी।


मॉडर्ना की कोविड और फ्लू के लिए असरदार वैक्सीन

सीएनएन ने अपनी एक रिपोर्ट में बताया कि विश्व आर्थिक मंच द्वारा इस सप्ताह आयोजित एक वर्चुअल इवेंट में दावोस एजेंडा में अपने भाषण में सीईओ ने कहा कि यह तारीख एक सर्वश्रेष्ठ स्थिति है, लेकिन उनका मानना है कि यह अगले साल कुछ देशों के लिए उपलब्ध होगी।

उन्होंने बताया कि कंपनी के लिए अनुपालन के मुद्दों से बचने के लिए एक एकल वार्षिक बूस्टर शॉट उपलब्ध कराना एक लक्ष्य है, जहां लोग हर सर्दियों में कई शॉट लेने से सावधान रहते हैं।

इस बीच, बैंसेल ने यह भी कहा कि कंपनी के पास मार्च में अपनी ओमिक्रॉन-विशिष्ट कोविड-19 वैक्सीन पर डेटा उपलब्ध होगा।

दावोस में एक पैनल बातचीत में उन्होंने कहा, यह आने वाले हफ्तों में क्लिनिक में होना चाहिए और हम मार्च की समय सीमा में उम्मीद कर रहे हैं। हमें अगले कदम को आगे बढ़ाने के लिए नियामकों के साथ साझा करने के लिए डेटा प्राप्त करने में सक्षम होना चाहिए।

उन्होंने कहा, यह हमेशा सार्वजनिक स्वास्थ्य विशेषज्ञों, नियामकों और वैक्सीन प्रोड्यूसर्स के बीच एक महान साझेदारी रही है, ताकि यह पता लगाया जा सके कि सबसे अच्छा रास्ता क्या है।

फाइजर के वैज्ञानिक भी एमआरएनए तकनीक का उपयोग कर रहे हैं, जिसने कोविड-19 टीकों को फ्लू से जनता को टीका लगाने के तरीकों की खोज में सफल होने में मदद की।

फाइजर के सीईओ अल्बर्ट बौर्ला के मुताबिक, उनकी ओमिक्रॉन विशिष्ट वैक्सीन मार्च तक तैयार हो जाएगी, जबकि एस्ट्राजेनेका भी एक वैरिएंट विशिष्ट वैक्सीन पर विचार कर रही है।

आईएएनएस
वाशिंगटन


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment