परमाणु हथियार बनाने के लिए प्लूटोनियम उत्खनन का प्रयास कर रहा है उत्तर कोरिया : वेबसाइट

Last Updated 04 Mar 2021 04:12:41 PM IST

उत्तर कोरिया संबंधी अध्ययन पर केंद्रित वेबसाइट ‘दी 38 नॉर्थ’ ने उपग्रह से हाल में प्राप्त तस्वीरों के हवाले से दावा किया कि उत्तर कोरिया अपने मुख्य परमाणु परिसर में और परमाणु हथियार बनाने के लिए संभवत: ‘प्लूटोनियम’ उत्खनन का प्रयास कर रहा है।


उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन (file photo)

कुछ हफ्ते पहले ही उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन ने अपने परमाणु हथियारों का जखीरा बढाने का संकल्प लिया था।

इसमें कहा गया कि उत्तर कोरिया के यांगब्योन परमाणु परिसर में स्थित कोयला आधारित बिजली संयंत्र का परिचालन दो वर्ष तक बंद रहने के बाद फिर शुरू हो गया है। उपग्रह की तस्वीरों में फरवरी के अंत और मार्च की शुरुआत में संयंत्र से कई बार धुआं निकलता देखा गया।

वेबसाइट पर बुधवार को प्रकाशित आलेख में कहा गया कि इससे ऐसा लगता है कि ‘‘उत्तर कोरिया द्वारा परमाणु हथियारों के लिए आवश्यक प्लूटोनियम के उत्खनन के लिए पहले इस्तेमाल किए जा चुके परमाणु ईंधन के पुन: प्रसंस्करण की तैयारी हो रही है।’’

परमाणु हथियारों के निर्माण के लिए आवश्यक दो महत्वपूर्ण घटक संवर्धित यूरेनियम और प्लूटोनियम हैं।

हालांकि, इसमें यह भी कहा गया कि इसका एक मतलब यह भी हो सकता है कि ‘‘संयंत्र को रेडियोएक्टिव कचरे के निबटान के लिए तैयार किया जा रहा हो।’’

इस हफ्ते की शुरुआत में अंतरराष्ट्रीय नाभिकीय ऊर्जा एजेंसी के महानिदेशक राफेल मारियानो ग्रोस्सी ने कहा था कि उत्तर कोरिया में कुछ परमाणु संस्थानों का परिचालन जारी है।

एपी
सियोल


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment