न्यूयॉर्क गवर्नर ने महामारी पर व्हाइट हाउस की प्रतिक्रिया पर उठाए सवाल

Last Updated 26 Oct 2020 10:54:33 AM IST

व्हाइट हाउस के चीफ ऑफ स्टाफ मार्क मीडोज का कथन कि 'देश में महामारी नियंत्रित नहीं होने वाली है', को लेकर महामारी के प्रति निष्क्रियता अपनाए जाने पर सवाल उठाते हुए न्यूयॉर्क राज्य के गवर्नर एंड्रयू क्युमो ने कहा कि कोविड-19 को हराया जा सकता है।


गवर्नर एंड्रयू क्युमो(फाइल फोटो)

समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने रविवार को क्युमो के आधिकारिक बयान का हवाला देते हुए कहा, "अमेरिकी आत्मसमर्पण नहीं करते हैं। और उन्होंने तो अभी कोई लड़ाई भी नहीं लड़ी है और न्यूयॉर्क में हमने जो सीखा, वह था कि अगर आप लड़ते हैं, तो आप जीतेंगे जरूर, क्योंकि न्यूयॉर्क भी जीता। अन्य राज्य भी जीते।"

इसके बाद गवर्नर ने ट्वीट में भी कहा, "न्यूयॉर्क में हमने साबित किया कि हम इस वायरस को नियंत्रित कर सकते हैं।"

गौरतलब है कि रविवार सुबह सीएनएन से बात करते हुए मीडोज ने कहा था, "हम महामारी को नियंत्रित नहीं सकते हैं। हम इस तथ्य को नियंत्रित करने जा रहे हैं कि हमें वैक्सीन मिलेगा, चिकित्सा बेहतर होगी।"

उनसे पूछे जाने पर कि देश में महामारी नियंत्रित क्यों नहीं हो रही है, इस पर चीफ ऑफ स्टाफ ने जवाब दिया, "क्योंकि यह फ्लू की तरह एक संक्रामक वायरस है।"

बयान में क्यूमो ने मीडोज की टिप्पणी को खारिज करते हुए कहा कि व्हाइट हाउस ने शुरू से ही माना है कि वे वायरस को नियंत्रित नहीं कर सकते हैं।

उन्होंने कहा, "यह एकमात्र तर्क है, जो नियंत्रित होने के तथ्य से इनकार करता है और यह झूठ है। यदि आपको लगता है कि आप इसे नियंत्रित कर सकते हैं, तो आप इसे नियंत्रित करने का प्रयास करेंगे, यदि आपको विश्वास नहीं है कि आप इसे नियंत्रित कर सकते हैं, तो आप इसके बारे में झूठ ही बोलेंगे।"

उन्होंने आगे कहा, "उन्होंने बिना गोली चलाए आत्मसमर्पण कर दिया। यह किसी अमेरिकी का महान आत्मसमर्पण था।"

उन्होंने कहा, "यदि न्यूयॉर्क वायरस को नियंत्रित नहीं करता, तो ग्राफ ऊपर जाना जारी रहता और हम अपने अस्पताल में सैकड़ों हजारों लोगों को देखते।"

उन्होंने कहा, "ग्राफ को समतल करते हुए, वायरस को नियंत्रित किया जा रहा है।"

गवर्नर ने बयान में आगे कहा, "यही उन्होंने किया और पहले ही आत्मसमर्पण के कारण 217,000 लोग मारे गए।"

नेचर मेडिसिन जर्नल में 24 अक्टूबर को प्रकाशित एक अध्ययन में वाशिंगटन विश्वविद्यालय के हेल्थ मेट्रिक्स एंड इवैल्यूएशन विश्वविद्यालय के शोधकतार्ओं ने कहा कि फरवरी 2021 के अंत तक अमेरिका में कोविड-19 से ज्यादा से ज्यादा 5 लाख से अधिक लोगों की जान जा सकती है।
 

आईएएनएस
न्यूयॉर्क


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment