ईरान पर दोबारा प्रतिबंध लगाने में मदद नहीं करेगा संरा

Last Updated 22 Sep 2020 04:42:38 AM IST

संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंतोनियो गुतारेस ने कहा है कि संयुक्त राष्ट्र, सुरक्षा परिषद से हरी झंडी मिलने तक ईरान पर दोबारा प्रतिबंध लगाने के संबंध में कोई मदद नहीं कर पाएगा, जिसकी अमेरिका मांग कर रहा है।


संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंतोनियो गुतारेस (file photo)

महासचिव ने परिषद को लिखे पत्र में कहा कि अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ ने सुरक्षा परिषद के प्रस्ताव में ‘स्नैपबैक’ का इस्तेमाल किया है या नहीं, इस पर ‘अनिश्चितता प्रतीत होती है’।
अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के प्रशासन ने शनिवार को घोषणा की थी कि ईरान के खिलाफ सभी प्रतिबंध बहाल कर दिए गए हैं। उसके इस कदम को विश्व के अधिकतर देशों ने खारिज कर दिया है। अमेरिका की इस घोषणा से सोमवार से शुरू हो रही संयुक्त राष्ट्र की वाषिर्क उच्च स्तरीय बैठक में विवाद खड़ा हो सकता है।

कोविड-19 के कारण इस साल यह बैठक ऑनलाइन आयोजित की जा रही है। अमेरिका की ओर से यह घोषणा पोम्पिओ के परिषद को ‘स्नैपबैक‘ का इस्तेमाल करने की जानकारी देने के करीब 30 दिन बाद की गई है।

‘स्नैपबैक’ का तात्पर्य है कि परमाणु करार के तहत दी गई ढील या हटा ली गई पाबंदियों को संयुक्त राष्ट्र के सदस्य देशों द्वारा दोबारा लगाया जा सकता है। गुतारेस ने पत्र में कहा कि सुरक्षा परिषद, उसके सदस्यों या उसके अध्यक्ष ने अमेरिकी विदेश मंत्री के पत्र की प्राप्ति के बाद कोई कार्रवाई नहीं की है।

एपी
संयुक्त राष्ट्र


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment