पुतिन का दावा, रूस ने बना ली दुनिया की पहली कोरोना वैक्सीन

Last Updated 11 Aug 2020 04:10:49 PM IST

रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने मंगलवार को कहा कि उनके देश ने दुनिया की पहली कोविड-19 वैक्सीन बना ली है।


रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन (फाइल फोटो)

टास समाचार एजेंसी की एक रिपोर्ट के अनुसार, पुतिन ने कहा कि वैक्सीन मंगलवार की सुबह पंजीकृत किया गया।

पुतिन को उद्धधृत करते हुए लिखा गया, "जहां तक मुझे पता है आज सुबह दुनिया में पहली बार कोरोना वायरस संक्रमण के खिलाफ एक वैक्सीन रजिस्टर किया गया।"

स्वास्थ्य मंत्री मिखाइल मुराशको ने पहले कहा था कि गामालेया नेशनल रिसर्च सेंटर फॉर एपिडेमियोलॉजी एंड माइक्रोबायोलॉजी ऑफ रशियन हेल्थकेयर मिनिस्ट्री द्वारा विकसित वैक्सीन के क्लिनिकल ट्रायल खत्म हो गए थे।

रूसी रक्षा मंत्रालय ने पहले एक बयान में कहा था कि 3 अगस्त को वैक्सीन के क्लीनिकल ट्रायल्स में भाग लेने वालों का "अंतिम चिकित्सा परीक्षण" बर्डेनको मेन मिलिट्री क्लीनिकल अस्पताल में हुआ था।

मंत्रालय ने कहा कि परिणामों में स्पष्ट रूप से दिखाया गया कि स्वयंसेवकों में किसी तरह का दुष्प्रभाव या असामान्यता नहीं थी।

बयान में कहा गया, "इस तरह प्रयोगशाला और उपकरणों के जरिए किए गए अध्ययन से मिले आंकड़े हमें टीके की सुरक्षा और अच्छी सहिष्णुता के बारे में बोलने की अनुमति देते हैं।"

वैक्सीन विकसित करने के अपने तरीके को लेकर रूस जहां एक ओर अंतरराष्ट्रीय संदेह का सामना कर रहा है, वहीं मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक वह अक्टूबर में कोविड-19 के खिलाफ सामूहिक टीकाकरण करने की योजना बना रहा है।

आईएएनएस
मास्को


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment