अमेरिका के प्रतिबंध का दुनिया उड़ाएगी मजाक: हांगकांग में चीनी दफ्तर

Last Updated 11 Aug 2020 12:35:36 AM IST

हांगकांग स्थित चीनी केंद्रीय सरकार के संपर्क दफ्तर के प्रवक्ता ने कहा है कि हाल में हांगकांग में अमेरिकी आधिपत्य की निंदा करने का लोकमत तेज हो रहा है।




अमेरिका के प्रतिबंध का दुनिया उड़ाएगी मजाक: हांगकांग में चीनी दफ्तर

हांगकांग में लोकमत से फिर एक बार साबित हुआ है कि अमेरिका का अनुचित प्रतिबंध अभिमानी है, जिसका अंतत: दुनिया में मजाक उड़ेगा। प्रवक्ता ने कहा कि हांगकांग मामलों से संबंधित चीनी केंद्र सरकार के विभागों और हांगकांग विशेष प्रशासनिक क्षेत्र की सरकार ने क्रमश: खुलेआम प्रतिक्रियाएं दीं और अमेरिका की निंदा करने का रुख प्रकट किया। अमेरिका द्वारा प्रतिबंध लगाने की नामसूची में शामिल किए जाने वाले चीनी पदाधिकारियों ने खुलेआम कहा कि वे अमेरिका के प्रतिबंध से नहीं डरते हैं, जिससे देश और हांगकांग के हितों की ²ढ़ रक्षा करने का संकल्प प्रतिबिंबित होता है। हांगकांग के विभिन्न तबकों के लोगों ने उन के समर्थन में भी बातें कहीं।

प्रवक्ता ने कहा कि हांगकांग मामलों से संबंधित चीनी केंद्र सरकार के विभाग, हांगकांग विशेष प्रशासनिक क्षेत्र के अधिकारी संविधान और बुनियादी कानून के मुताबिक हांगकांग का प्रशासन करते हैं। वे हांगकांग के हितों और हांगकांग वासियों के लाभ के रक्षक हैं। अमेरिका ने हांगकांग की विपक्षी पार्टी के साथ मिलकर एक देश दो व्यवस्थाएं और हांगकांग की राष्ट्रीय सुरक्षा की लाल रेखा का उल्लंघन किया, जिससे हांगकांग समाज लम्बे अरसे से डांवाडोल रहा। वे ही हांगकांग की लोकतांत्रिक स्वतंत्रता और उच्च स्वशासन को बर्बाद करने वाले लोग हैं।



अमेरिका हमेशा ही लोकतंत्र और स्वतंत्रता का सम्मान करने की बात कहता है, लेकिन अमेरिका ने अमेरिकी नागरिकों की निजी डेटा की सुरक्षा को धमकी देने के निराधार आरोप से चीनी टेलिकॉम तकनीक उद्यमों के खिलाफ पाबंदी लगायी, यहां तक कि छीनने की साजिश भी की। साथ ही अमेरिकी वित्त मंत्रालय की सरकारी वेबसाइट पर चीनी अधिकारियों के निजी पते और व्यक्तिगत जानकारी दी गयी, जिसने गंभीर रूप से व्यक्तिगत गोपनीयता का गंभीर उल्लंघन किया है। अमेरिका की उपरोक्त कार्यवाइयों से हम उसके दोहरे मापदंड को साफ देख सकते हैं।

आईएएनएस
बीजिंग


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment