श्रीलंका : राजपक्षे ने पीएम पद की शपथ ली

Last Updated 10 Aug 2020 02:39:20 AM IST

श्रीलंका के पूर्व राष्ट्रपति महिंद्रा राजपक्षे ने सदियों पुराने बौद्ध मंदिर में रविवार को देश के नए प्रधानमंत्री के तौर पर शपथ ली जिसके बाद द्वीप देश में इस प्रभावशाली परिवार की सत्ता पर पकड़ और मजबूत हो गई है।


महिंद्रा राजपक्षे (फाइल फोटो)

श्रीलंका पीपुल्स पार्टी (एसएलपीपी) के 74 वर्षीय नेता को नौंवीं संसद के लिए पद की शपथ उनके छोटे भाई एवं राष्ट्रपति गोटबाया राजपक्षे ने केलानिया में पवित्र राजमाहा विहाराय में 9:28 बजे दिलाई। यह प्रधानमंत्री के तौर पर म¨हदा राजपक्षे की चौथी पारी है।

एसएलपीपी के समर्थकों ने श्रीलंका के 13वें प्रधानमंत्री के रूप में उनके शपथ लेने का जश्न मनाने के लिए पटाखे छोड़े। राजमहा विहाराय, जिसे केलानिया मंदिर के नाम से भी जाना जाता है, 2500 वर्ष पुराना मंदिर है। मंदिर को अक्सर श्रीलंका के उत्थान एवं पतन से जोड़ कर देखा जाता है।

भारत ने दी बधाई : श्रीलंका के लिए भारत के उच्चायुक्त गोपाल बागले नए प्रधानमंत्री को बधाई देने वाले पहले राजदूत बने, जब उन्होंने शनिवार को म¨हदा राजपक्षे से मुलाकात की। बागले ने याद किया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने चुनावों के सफल आयोजन पर श्रीलंका के लोगों और सरकार की सराहना की थी और एसएलपीपी के प्रभावी चुनावी प्रदर्शन को स्वीकारा था।

भाषा
कोलंबो


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment