जयशंकर का अमेरिकी सीनेटर को जवाब, भारत कश्मीर मुद्दा सुलझा लेगा

Last Updated 16 Feb 2020 05:55:32 AM IST

म्यूनिख सुरक्षा सम्मेलन में संवाद के दौरान अमेरिकी सीनेटर द्वारा कश्मीर मुद्दा उठाने पर विदेशमंत्री जयशंकर ने जवाब देते हुए कहा कि भारत स्वयं यह मुद्दा सुलाझा लेगा।


विदेशमंत्री जयशंकर (file photo)

सम्मेलन में परिचर्चा के दौरान अमेरिकी सीनेटर लिंडसे ग्राहम ने कश्मीर का संदर्भ देते हुए कहा, लोकतंत्र का प्रदर्शन करने का सबसे बेहतर तरीका है कि कश्मीर मुद्दे का लोकतांत्रिक तरीके से समाधान किया जाए।

रिपब्लिकन नेता ने कहा, भारत में आप आगे बढ रहे हैं, आपके समक्ष भी समस्याएं हैं जैसे हमारे अपने घरेलू स्तर पर है लेकिन आपने लोकतांत्रिक रास्ता चुना। जब कश्मीर की बात आती है तो मुझे नहीं पता कि इसका अंत कैसे होगा लेकिन यह सुनिश्चित करें कि दोनों लोकंतत्र इसे अलग तरीके से समाधान करें। अगर आप अपनी अवधारणा को साबित कर देंगे तो मेरा मानना है कि यह लोकतंत्र दिखाने का बेहतर रास्ता होगा। इसपर जयशंकर ने तुरंत जवाब दिया, सीनेटर, चिंता नहीं करें। एक लोकतंत्र इसका समाधान करेगा और आप जानते हैं कि वह कौन है।

परिचर्चा के दौरान विदेशमंत्री ने कहा, पहले के मुकाबले आज संयुक्त राष्ट्र की विसनीयता कहीं कम है। इसे बारे में कुछ किया जाना चाहिए। विदेशमंत्री ने ‘पश्चिम विहीनता’ और बहुपक्षीय पर भी चर्चा की। उन्होंने कहा, स्पष्ट तौर पर बहुपक्षवाद कमजोर हुआ है और पश्चिमविहीनवाद (पश्चिमी विचार का क्षय) सामने आया है और मेरा मानना है कि इन दोनों में अंतर संबंध है।

भाषा
म्यूनिख


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment