इराक में फिर हमला, अमेरिकी दूतावास के पास दागे रॉकेट

Last Updated 09 Jan 2020 09:59:07 AM IST

इराक की राजधानी बगदाद के उच्च सुरक्षा वाले क्षेत्र ग्रीन जोन में दो रॉकेट दागे गए। इस इलाके में अमेरिकी मिशन समेत अन्य देशों के दूतावास स्थित हैं।


इस हमले में किसी के घायल होने की सूचना नहीं है। सुरक्षा सूत्रों ने यह जानकारी दी।

इस हमले के लगभग 24 घंटे पहले ईरान ने इराकी अड्डों पर बैलिस्टिक मिसाइलों से हमले किए थे। उन अड्डों पर अमेरिकी बल और गठबंधन बल ठहरे हुए थे।     

सैन्य अड्डों पर हमले ईरान के जनरल कासिम सुलेमानी की मौत का अमेरिका से बदला लेने के लिए किए गए थे।    

ग्रीन जोन में हमले के बाद सुरक्षा सायरन बजने लगे।

मिसाइल दागने के बाद ईरान ने कहा, हम इराक की संप्रभुता का सम्मान करते हैं

इससे पहले इराक में अमेरिकी सैनिकों के ठिकानों पर मिसाइलें दागने के बाद ईरान ने बुधवार को कहा था कि वह इराक की क्षेत्रीय अखंडता का सम्मान करता है।     

बुधवार तड़के हुए हमले को लेकर इराक ने कहा था कि वह ईरान के राजदूत को तलब करेंगे।     

संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद और संयुक्त राष्ट्र के महासचिव एंतोनियो गुतारेस को लिखे गए पत्र में संयुक्त राष्ट्र में ईरान के राजदूत माजिद तख्त रवांची ने कहा कि उनका देश ‘इराक की स्वतंत्रता, संप्रभुता, एकता और क्षेत्रीय अखंडता का पूरा सम्मान करता है।’’     

इस हमले में इराक या अमेरिका की सेना से कोई हताहत नहीं हुआ।     

ईरान मिशन की ओर से जारी पत्र में राजनयिक ने कहा, ‘‘इस अभियान में सैन्य प्रतिष्ठानों का निशाना बनाकर हमला किया गया था इसलिए किसी भी असैन्य व्यक्ति या क्षेत्र में स्थित असैन्य संपत्ति को कोई नुकसान नहीं पहुंचा है।     

पत्र में ईरान ने कहा कि वह अंतरराष्ट्रीय शांति और सुरक्षा बनाए रखने को लेकर समर्पित है और वह युद्ध को बढाना नहीं चाहता है।     

इराक के विदेश मंत्री ने बुधवार को कहा कि वह ईरान के राजदूत को तलब करेंगे क्योंकि मिसाइल हमला इराक की संप्रभुता का उल्लंघन था।      

इराक पिछले शुक्रवार को हुए अमेरिकी ड्रोन हमले के मामले में अमेरिकी राजनयिक को तलब कर चुका है। इस हमले में ईरान के शीर्ष कमांडर जनरल कासिम सुलेमानी की मौत हो गई थी।

एएफपी
बगदाद/संयुक्त राष्ट्र


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment