दुनिया के कई हिस्सों में भूकंप के झटके

Last Updated 26 Dec 2019 06:17:11 AM IST

रूस, कनाडा और अमेरिका के कोलंबिया सहित दुनिया के कई हिस्सों में बुधवार को पिछले 24 घंटों के दौरान रिक्टर पैमाने पर 3 तीव्रता से ऊपर सिलसिलेवार भूकंप के झटके महसूस किए गए।


25 दिसम्बर 2019 को 24 घंटे के दौरान 3 तीव्रता के ऊपर भूकंप दिखा रहा विश्व मानचित्र।

इसके अलावा फिलीपींस में तूफान ‘फनफोन’ ने तबाही बचायी।

रूस के कुरिल द्वीप में झटके : रूस के कुरिल द्वीप के दक्षिणी हिस्से में बुधवार को भूकंप के हल्के झटके महसूस किए गए। रिक्टर पैमाने पर भूकंप की तीव्रता 4.7 मापी गई। युझनो-सखलिंस्क सेसिमिक स्टेशन की प्रमुख एलेना सेमेनोवा ने कहा, भूकंप के झटके कुनाशिर द्वीप के प्रशासनिक केंद्र युझनों-कुर्लिस्क से 58 किलोमीटर दक्षिण-पूर्व में बुधवार को तड़के 1.36 बजे महसूस किए गए। भूकंप का केंद्र 96 किलोमीटर की गहराई में स्थित था। उन्होंने कहा, भूकंप के झटके युझनो-कुर्लिस्क और मालोकुरिल्स्कोय में भी महसूस किए गए। इस प्राकृतिक हादसे में किसी प्रकार के जान-माल के नुकसान की रिपोर्ट नहीं है।

कनाडा में 6.2 का भूकंप : कनाडा के पश्चिमी समुद्र तट पर बुधवार को भूकंप के झटके महसूस किए गए। अमेरिकी भूगर्भ सव्रेक्षण के अनुसार भूकंप के झटके तड़के 3:25 बजे महसूस किए गए और इसकी तीव्रता 6.2 मापी गई। भूकंप का केंद्र कनाडा के पोर्ट हार्डी से पश्चिम में प्रशांत महासागर क्षेत्र में एक किलोमीटर की गहराई पर था। भूकंप से किसी प्रकार के नुकसान की कोई रिपोर्ट नहीं है।

कोलंबिया में सिलसिलेवार झटके : अमेरिका के मध्य प्रांत कोलंबिया में सिलसिलेवार भूकंप के शक्तिशाली झटके महसूस किए गए। अमेरिकी भूगर्भ सव्रेक्षण के मुताबिक मंगलवार को 19:03 बजे भूकंप की तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 6.0 मापी गई। भूकंप का केंद्र ग्रनाडा से 33 किलोमीटर दूर पूर्व और 10 किलोमीटर की गहराई में रहा। इसके कुछ ही देर बाद 19:19 बजे 5.7 की तीव्रता वाले भूकंप के  दूसरे झटके के साथ ही कई हल्के झटके महसूस किए गए। राजधानी बगोटा समेत अन्य शहरों में स्थित रिहायशी इलाकों, विशेषकर ऊंची इमारतों में रह रहे अथवा काम कर रहे लोगों के बीच अफरातफरी मच गई। किसी प्रकार के जानमाल के नुकसान की खबर नहीं है।

 

एजेंसियां
सखलिंस्क/मनीला


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment