अशरफ गनी अफगानिस्तान के राष्ट्रपति पद का चुनाव जीते

Last Updated 22 Dec 2019 07:27:38 PM IST

अफगानिस्तान के राष्ट्रपति अशरफ गनी एक बार राष्ट्रपति पद का चुनाव जीत गये हैं।


अफगानिस्तान के राष्ट्रपति अशरफ गनी

देश के स्वतंत्र चुनाव आयोग की प्रमुख हवा आलम नूरीस्तानी की ओर से रविवार को यहां एक संवाददाता सम्मेलन में जारी किये गये प्रारंभिक चुनाव परिणामों के अनुसार अशरफ गनी को कुल 18 लाख मतों में से लगभग 51 प्रतिशत मत मिले हैं। आयोग के मुताबिक, 28 सितंबर को हुए चुनाव में गनी को 50.64 प्रतिशत वोट मिले जबकि उनके प्रतिद्वंद्वी अब्दुल्ला अब्दुल्ला को 39.52 फीसदी मत मिले हैं।

राष्ट्रपति चुनाव के प्रारंभिक परिणाम 19 अक्टूबर को घोषित किए जाने थे लेकिन कई प्रत्याशियों, खास तौर पर श्री अब्दुल्ला द्वारा तकनीकी खामियों एवं धांधली के आरोप लगाये जाने के कारण परिणाम की घोषणा में बार-बार देरी हो रही थी।

सुश्री नूरीस्तानी ने कहा, ‘‘हमने ईमानदारी, जिम्मेदारी, पारदर्शिता, विश्वास और साहस के साथ अपना काम पूरा किया है। हमने प्रत्येक वोट का सम्मान किया है ताकि देश में लोकतंत्र बना रहे।’’

श्री गनी ने ट्विटर पर घोषणा की कि वह प्रारंभिक चुनाव परिणामों के संबंध में देर शाम राष्ट्र को संबोधित करेंगे। उन्होंने धैर्य बनाये रखने के लिए देश की जनता को धन्यवाद दिया।

गौरतलब है कि अंतिम परिणाम घोषित होने से पहले उम्मीदवारों के पास शिकायत दर्ज कराने का मौका है। उन्हें संभवत: एक हफ्ते के भीतर अपनी शिकायत दर्ज करानी होगी।



परिणाम घोषित होने के फौरन बाद, अब्दुल्ला के कार्यालय ने एक बयान में कहा कि वह इसे चुनौती देंगे। बयान में कहा गया है, ‘‘हम एक बार फिर हमारे लोगों, समर्थकों, चुनाव आयोग और हमारे अंतर्राष्ट्रीय सहयोगियों को स्पष्ट करना चाहते हैं कि हमारी टीम इस फर्जी चुनाव के नतीजों को तब तक स्वीकार नहीं करेगी जब तक कि हमारी तर्कसंगत मांगों को सुना नहीं जाता।’’

वार्ता
काबुल


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment