सीरिया हमला : हजारों नागरिक घर छोड़कर भागे

Last Updated 22 Dec 2019 01:46:52 AM IST

उत्तर-पश्चिमी सीरिया के दक्षिण इदलिब क्षेत्र से इस सप्ताह भारी बमबारी के बीच हजारों नागरिक विस्थापित हुए।


सीरिया में भारी बमबारी

संयुक्त राष्ट्र की मानवीय एजेंसी ने शुक्रवार को यह जानकारी दी।
ओसीएचए ने कहा, दक्षिणी इदलिब में 16 दिसंबर के बाद से हवाई हमले और गोलाबारी तेज होने के बाद दक्षिण इदलिब के मारेत अल-नुमान इलाके से हजारों नागरिकों के उत्तरी प्रांत की ओर भागने की खबर है। ओसीएचए (यूनाइटेड नेशन ऑफिस फॉर कोर्डिनेशन ऑफ ह्यूमैनटेरियन अफेयर्स) का यह बयान तब आया है जब शुक्रवार को सीरियन ऑब्जव्रेटरी फॉर ह्यूमैन राइट्स ने कहा, इदलिब में सीरियाई सेना और सशस्त्र समूहों के बीच झड़पों में पिछले 24 घंटे में 80 से अधिक लोग मारे गए हैं।

संयुक्त राष्ट्र की एजेंसी ने कहा, 19 दिसम्बर के बाद से ही मारेत अन-नुमान शहर के लोगों ने मानवीय समुदाय से बात करनी शुरू कर दी कि वह सुरक्षित बाहर निकलना चाहते हैं लेकिन भारी हवाई बमबारी के कारण वे ऐसा नहीं कर सके। उसने कहा, पिछले 72 घंटों में हजारों परिवारों के विस्थापित होने का अनुमान है। ओसीएचए के अनुसार, मारेत अल-नुमान में और उसके आसपास करीब 163,000 लोग हैं तथा हजारों परिवारों के शुक्रवार तक उत्तरी प्रांत की ओर भागने की खबर है।

यूएन प्रस्ताव पर रूस, चीन का वीटा
संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में सीरिया को मानवीय मदद भेजने के लिए तीन सीमाओं को खुला रखने के प्रस्ताव पर रूस और चीन ने वीटो लगा दिया है। सीरिया में प्रवेश करने के लिए तुर्की के दो और इराक के एक सीमाद्वार को 10 जनवरी 2020 को उनके अधिकार समाप्त होने बाद से एक साल तक के लिए खुले रखने के प्रस्ताव पर शेष सभी 13 देशों ने वोट किया। इसके विरोध में रूस और चीन ने प्रस्ताव देते हुए सिर्फ तुर्की के द्वारों को छह महीनों के लिए खोलने का प्रस्ताव दिया, जो सिर्फ नौ वोट मिलने के कारण विफल हो गया।

एएफपी/आईएएनएस
बेरूत/संयुक्त राष्ट्र


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment