ब्रिटेन चुनाव: प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन की कंजरवेटिव पार्टी को पूर्ण बहुमत, मोदी ने दी बधाई

Last Updated 13 Dec 2019 11:25:42 AM IST

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने आम चुनाव में शुक्रवार को बहुमत हासिल कर लिया।




इस जीत के साथ ही ब्रेग्जिट पर अनिश्चितता खत्म हो जाएगी और ब्रिटेन की अगले महीने के अंत तक यूरोपीय संघ से अलग होने की राह आसान हो जाएगी।    

स्काई न्यूज और बीबीसी के अनुसार, चुनाव नतीजे दिखाते हैं कि बोरिस की अगुवाई वाली कंजव्रेटिव पार्टी ने निचले सदन हाउस ऑफ कॉमन्स में 650 सीटों में से 326 सीटें जीत ली हैं। 

जॉनसन (55) ने कहा कि इस जीत से उन्हें ‘ब्रिटेन को यूरोपीय संघ से अलग करने’ और अगले महीने तक ब्रेग्जिट करने का जनादेश मिला है।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने शुक्रवार को बोरिस जानसन को ब्रिटेन में सत्ता में दोबारा वापसी पर बधाई दी और कहा कि वे साथ मिलकर दोनों देशों के करीबी संबंधों को आगे बढाने को काम करने के लिए आशान्वित हैं। 

मोदी ने ट्वीट किया, ‘‘प्रधानमंत्री बोरिस जानसन को भारी बहुमत से सत्ता में फिर से वापसी पर बहुत बधाई। मैं उन्हें शुभकामनाएं देता हूं और भारत-ब्रिटेन के करीबी संबंधों को आगे बढाने के लिये काम करने को आशान्वित हूं।’’ 

 

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने शुक्रवार को ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन को उनकी चुनावी जीत पर बधाई दी और कहा कि दोनों देश अब एक ‘‘व्यापक’’ नया व्यापार समझौता करने के लिए मुक्त हैं।  ट्रंप ने ट्वीट किया,‘‘बोरिस जॉनसन को उनकी शानदार जीत के लिए बधाई।’’



 

एजेंसियां
लंदन


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment