हांगकांग चुनाव : लोकतंत्र समर्थकों की रिकॉर्ड जीत

Last Updated 26 Nov 2019 06:50:05 AM IST

सामुदायिक स्तर के चुनावों में लोकतंत्र समर्थकों को मिली शानदार जीत के बाद हांगकांग की विवादित नेता कैरी लैम ने सोमवार को कहा, सरकार लोगों की आवाज विनम्रता से सुनेगी।


हांगकांग चुनाव में लोकतंत्र समर्थकों की रिकॉर्ड जीत

हांगकांग में लोकतंत्र समर्थक उम्मीदवारों ने शहर की 452 सदस्यीय 18 जिला परिषदों में भारी जीत दर्ज कर शानदार बहुमत हासिल किया। इन सीटों पर चीन समर्थकों का दबदबा था। यह परिणाम चीन और मुख्य कार्यकारी कैरी लैम को करारा झटका हैं जिन्होंने राजनीतिक सुधार की मांग को खारिज कर दिया था और बार-बार कहा था कि अधिकतर लोग उनके प्रशासन के मौन समर्थक हैं और प्रदर्शन के विरोधी हैं।

लैम ने सरकार की ओर से जारी एक बयान में कहा, सरकार नागरिकों की राय निश्चय ही विनम्रता से सुनेगी और उनपर गंभीरता से विचार करेगी। हालांकि लैम ने यह नहीं बातया कि उनका अगला कदम क्या होगा लेकिन विरोधियों ने उनसे अपील की कि वह शहर की विधानपालिका एवं नेतृत्व के लिए सीधे चुनाव कराने और प्रदर्शनकारियों के खिलाफ पुलिस की कथित बर्बरता की जांच समेत मांगों की पांच बिदुओं वाली सूची को स्वीकार करें। हांगकांग की सबसे बड़ी सरकार विरोधी पार्टी डेमोक्रेटिक पार्टी के अध्यक्ष वु ची वेई ने कहा, लोगों ने सबसे शांतिपूर्ण तरीके से सरकार को बताया कि हम हांगकांग में पुलिस का शासन और तानाशाही सत्ता को स्वीकार नहीं करेंगे। लेबर पार्टी ने भी कहा कि सरकार को लोगों की राय का सामना करना चाहिए।
18 जिला परिषदों के चुनाव के लिए रविवार को मतदान हुआ था जिसमें 71 फीसदी मतदाताओं ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया था। स्थानीय मीडिया की खबरों मे कहा गया है कि लोकतंत्र समर्थक उम्मीदवारों ने 388 सीटों पर जीत दर्ज की है और उन्हें 263 सीटों पर फायदा हुआ है । चीन समर्थकों को केवल 59 सीटें मिली हैं जबकि पांच सीटों पर निर्दलीय उम्मीदवार जीते हैं।

हांगकांग हमारा हिस्सा, चुनाव में क्या हो रहा है मायने नहीं रखता : चीन
चीन के विदेशमंत्री वांग यी ने सोमवार को कहा कि हांगकांग चीन का हिस्सा है और वहां सप्ताहांत में हुए सामुदायिक स्तर के चुनावों में ‘क्या हो रहा है, मायने नहीं रखता’ है। हांगकांग के सामुदायिक स्तर के चुनाव के लिए सोमवार को जारी मतगणना के आंशिक परिणामों के अनुसार लोकतंत्र समर्थक धड़ा भारी जीत की ओर बढता नजर आ रहा है। इन नतीजों ने चीन समर्थक सरकार को स्पष्ट संदेश भेजा है कि लोगों का समर्थन प्रदर्शन की मांगों के साथ है। वांग ने तोक्यो में जापान के प्रधानमंत्री ¨शजो आबे के साथ मुलाकात के बाद पत्रकारों से कहा, ‘‘अभी तक यह अंतिम परिणाम नहीं है। अंतिम नतीजों के लिए इंतजार कीजिए, ठीक है? हालांकि यह स्पष्ट है कि हांगकांग चीन और उसके विशेष प्रशासनिक क्षेत्र का हिस्सा है और क्या हो रहा है, यह मायने नहीं रखता। उन्होंने कहा, ‘‘हांगकांग से छेड़छाड़ करने और उसकी समृद्धि एवं स्थिरता को नुकसान पहुंचाने की कोई भी कोशिश सफल नहीं होगी।

एएफपी
हांगकांग/टोक्यो


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment