इमरान खान का बड़ा एलान, करतारपुर आने वाले भारतीय श्रद्धालुओं को पासपोर्ट की जरूरत नहीं

Last Updated 01 Nov 2019 09:58:35 AM IST

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने करतारपुर कॉरीडोर से पाकिस्तान आने वाले भारतीय सिख श्रद्धालुओं के लिए दो बड़ी रियायतें देने की घोषणा की है।


इमरान खान ने कहा कि अब श्रद्धालुओं को वैद्य पासपोर्ट की जरूरत नहीं होगी बल्कि वे किसी भी वैद्य पहचान पत्र की मदद से यहां आ सकते हैं।

खान ने शुक्रवार को ट्वीट कर दूसरी छूट का एलान करते हुए कहा, ‘‘भारतीय श्रद्धालुओं को 10 दिन पहले पंजीकरण नहीं कराना होगा। उद्घाटन के दिन और गुरु नानक के 550वीं जयंती पर कोई शुल्क नहीं लिया जाएगा।’’ खान करतारपुर कॉरीडोर का नौ नवंबर को उद्घाटन करेंगे।



प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी उसी दिन भारतीय सीमा में इस कॉरीडोर का उद्घाटन करेंगे। इसके बाद मोदी पंजाब के गुरुदासपुर में डेरा बाबा नामक में एक जनसभा को संबोधित करेंगे।

भारत की ओर से पाकिस्तान जाने वाले प्रतिनिधिमंडल में कांग्रेस नेता एवं पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह के शामिल होने की संभावना है। सिंह पहले जत्थे के साथ पाकिस्तान रवाना होंगे।

इस बीच पाकिस्तान ने कांग्रेस नेता एवं पूर्व क्रिकेटर नवजोत सिंह सिद्धू को कॉरीडोर के उद्घाटन समारोह में भाग लेने के लिए विशेष न्योता भेजा है। विदेश मंत्रालय ने हालांकि कहा कि इसके लिए सिद्धू को ‘राजनीतिक मंजूरी’ लेनी होगी। इस प्रकार सिद्धू के पाकिस्तान जाने पर संशय की स्थिति बनी हुयी है।

वार्ता
इस्लामाबाद


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment