ऑस्ट्रेलियाई अखबारों ने पहला पन्ना काले रंग में प्रकाशित कर दिखाई एकजुटता

Last Updated 22 Oct 2019 04:41:38 PM IST

ऑस्ट्रेलिया के प्रमुख समाचार पत्रों ने प्रेस की स्वतंत्रता को बाधित करने वाले सरकार के कदमों के खिलाफ सोमवार को अपने पहले पन्नों को काले रंग में प्रकाशित कर एकजुटता दिखाई।


ऑस्ट्रेलियाई अखबारों ने पहले पन्ने को काले रंग से पोता

ऑस्ट्रेलिया के बड़े समाचार पत्रों- द ऑस्ट्रेलियन, द सिडनी मॉर्निंग हेराल्ड और द ऑस्ट्रेलियन फाइनेंशियल रिव्यू के पहले पन्ने सोमवार को काले रंग के थे। प्रेस की स्वतंत्रता विरोधी सरकार के कदमों के खिलाफ जारी अभियान के तहत यह कदम उठाया गया।

देश की संघीय अदालत ने जून में ऑस्ट्रेलियन ब्रॉडकास्टिंग कॉपरेरेशन (एबीसी) के मुख्यालयों में पुलिस के छापा मारे जाने की वैधता की चुनौती को खारिज कर दिया था, जिसके बाद मीडिया संगठनों का विरोध अभियान शुरू हुआ। 

अफगानिस्तान में ऑस्ट्रेलियाई सैनिकों द्वारा र्दुव्‍यवहारों और गैरकानूनी हत्याओं के आरोपों का एबीसी के दो पाकारों की रिपोर्ट में खुलासे के बाद पुलिस ने एबीसी के मुख्यालयों पर छापे मारे थे। 

जून में एक अन्य घटना में, ऑस्ट्रेलियाई नागरिकों की जासूसी करने की सरकार की कथित योजना के संबंध खुलासा करते हुए एक लेख प्रकाशित करने वाले न्यूज कॉर्प की पत्रकार अन्निका स्मेथर्स्ट के घर पर अधिकारियों ने छापे मारे।

पत्रकार अन्निका स्मेथस्र्ट की रिपोर्ट के अनुसार रक्षा और गृह मंत्रालयों की अनुमति से खुफिया एजेंट किसी भी ऑस्ट्रेलियाई नागिरक के ईमेल, बैंक अकाउंट और टेक्सट संदेशों तक अपनी पहुंच बनाने में सक्षम हो जाएंगे।
 

वार्ता
केनबरा


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment