निवेश के लिए भारत से अच्छा कोई स्थान नहीं

Last Updated 18 Oct 2019 05:09:31 AM IST

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा है कि निवेशकों को पूरी दुनिया में भारत से बेहतर कोई जगह नहीं मिलेगी जहां लोकतंत्र में यकीन करने के साथ ही पूंजीवाद का सम्मान किया जाता है।




केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (file photo)

अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) मुख्यालय में बातचीत के एक सत्र में सीतारमण ने दुनिया भर के निवेशकों को आश्वासन दिया कि सरकार नए सुधार लाने पर निरंतर काम कर रही है। उन्होंने बुधवार को कहा, भारत आज भी सबसे तेजी से विकसित हो रही अर्थव्यवस्था है।

इसके पास उत्कृष्ट कुशलता वाली श्रमशक्ति और ऐसी सरकार है जो सुधार के नाम पर जरूरी चीजों और इन सबसे ऊपर लोकतंत्र एवं विधि के शासन पर लगातार काम कर रही है।

निवेशक भारत में निवेश क्यों करें, इस सवाल के जवाब में सीतारमण ने कहा कि भले ही अदालती व्यवस्था में थोड़ी देरी हो जाती है लेकिन भारत एक पारदर्शी एवं मुक्त समाज है। उन्होंने कहा कि भारत में कानून व्यवस्था के साथ काम होता है और बहुत तेजी से सुधार हो रहे हैं, विलंबों को कम करने की दिशा में भी। 

जम्मू-कश्मीर में होगा निवेश का विवरण : वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि जम्मू-कश्मीर में अधिक निवेश आकषिर्त करने के लिए सरकार की नीति का विवरण बहुत जल्द उपलब्ध होगा। उन्होंने पर्यटन, हस्तशिल्प, रेशम, केसर और सेब के उत्पादन जैसे क्षेत्रों में निवेशकों के संभावित निवेशों को रेखांकित किया।

सीतारमण ने बुधवार को यहां आईएमएफ मुख्यालय में निवेशकों के साथ संवाद सत्र में एक सवाल का जवाब देते हुये यह बात कही। सीतारमण ने कहा, हमने यह सुनिश्चित करने के लिए काम करना शुरू कर दिया है कि विभिन्न पहलुओं से जम्मू-कश्मीर की पूरी क्षमता उभर सके।

भाषा
वाशिंगटन


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment