सीरिया ने तुर्की की सीमा पर सेना भेजी

Last Updated 15 Oct 2019 02:44:13 AM IST

कुर्दों के खिलाफ तुर्की के हमले को रोकने के लिए सीरिया की सरकार ने तुर्की की सीमा की ओर सोमवार को फौज भेजी है।


सीरिया पर बमबारी (प्रतिकात्मक चित्र)

यह सेना अमेरिकी सैनिकों का स्थान लेगी जिन्होंने सरहद पर से हटा शुरू कर दिया है।
अमेरिका के संरक्षण के बिना उत्तरपूर्वी सीरिया के स्वायत्त कुदरें के पास तेजी से आगे बढते तुर्की और सीरिया में उसके लिए परोक्ष रूप से काम करने वाली ताकतों को रोकने के लिए कुछ ही विकल्प बचे हैं। तुर्की, कुर्द बलों को दूर रखने के लिए अपनी सीमा के पास एक क्षेत्र बनाना चाहता है जहां वह सीरिया के 36 लाख शरणार्थी में से कुछ को भेज सके।

कुर्दों के साथ आईएस के खिलाफ लड़ाई लड़ने और उन्हें मंझधार में छोड़ने वाले अमेरिका और उसके साझेदारों ने तुर्की के हमले की निंदा की है लेकिन पाबंदियां लगाने की उसकी धमकियां हमला रोकने में विफल रही हैं। लक्ज़मबर्ग में विदेश मंत्रियों की बैठक के बाद एक संयुक्त बयान में यूरोपीय संघ (ईयू) ने कहा कि ईयू तुर्की की सैन्य कार्रवाई की निंदा करता है जिसने समूचे क्षेत्र की स्थिरता और सुरक्षा को खतरे में डाला है।

संगठन ने कहा कि फ्रांस और जर्मनी समेत कुछ सदस्यों ने तुर्की को हथियारों के निर्यात रोकने का निर्णय किया है लेकिन यूरोपीय संघ के व्यापक प्रतिबंध नहीं लगाए। मंत्रियों ने साइप्रस के तट से तेल और गैस के लिए तुर्की की ड्रिलिंग पर प्रतिबंधों के लिए कानूनी ढांचा बनाने को मंजूरी दे दी है।

अमेरिका का कहना है कि वह उत्तर सीरिया से एक हजार सैनिकों को बुलाने की योजना बना रहा है जिसमें अधिकतर थल सेना के सैनिक हैं। तुर्की के राष्ट्रपति रजब तैयब एदरेगन ने सोमवार को इसका स्वागत करते हुए इसे ‘सकारात्मक दृष्टिकोण’ बताया।

तुर्की पर हम कड़ा प्रतिबंध लगाएंगे : ट्रंप
अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा है कि सीरिया से अमेरिकी सेना के लौटने पर वहां तुर्की द्वारा हमला किए जाने के बाद अमेरिका तुर्की पर कड़े प्रतिबंध लगाने की योजना बना रहा है। समाचार एजेंसी एफे के अनुसार, ट्रंप ने रविवार को ट्विटर पर पोस्ट किया, लिंडसे ग्राहम और डेमोक्रेट्स समेत कांग्रेस के कई सदस्यों से तुर्की पर कड़े प्रतिबंध लगाने के लिए बात चल रही है।

खजाना तैयार है, अतिरिक्त कानून की मांग की जा सकती है। इस मुद्दे पर यह बहुत बड़ी आम सहमति है। तुर्की ने कहा है कि ऐसा नहीं होना चाहिए। जुड़े रहिए। प्रतिबंधों पर राष्ट्रपति के ट्वीट से पहले रक्षा सचिव मार्क एस्पर ने संकेत दिए कि तुर्की सेना सीरिया में युद्ध अपराध कर सकती है।

एएफपी/आईएएनएस
तल तमर (सीरिया)/वाशिंगटन


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment