जापान : तूफान थमा, लापता लोगों की तलाश

Last Updated 15 Oct 2019 02:40:14 AM IST

जापान में सप्ताहांत पर हैगीबिस तूफान आने के बाद देश के मध्य, पूर्वी और पूर्वोत्तरी भाग में सोमवार को खोज एवं बचाव अभियान जारी है। तूफान में 50 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई और देशभर में बाढ़ आ गई।


जापान में सप्ताहांत पर हैगीबिस तूफान थमने के बाद तबाही का मंजर।

समाचार एजेंसी एफे ने सार्वजनिक प्रसारणकर्ता एनएचके के हवाले से कहा कि पुलिस, दमकल विभाग और सेल्फ-डिफेंस फोर्स के लगभग 1,10,000 कर्मी इन अभियानों में सक्रिय हैं।

प्रभावित क्षेत्रों में सोमवार शाम बारिश होने की संभावना के बीच बचाव अभियान प्रभावित हो सकते हैं और बाढ़ और भूस्खलन का खतरा बढ़ने के बीच प्रशासन ने लोगों से सावधानी बरतने के लिए कहा है। सरकार ने भी लोगों को नदी, पहाड़ों और अन्य खतरे वाले स्थानों से दूर रहने के लिए कहा है।

अब तक 56 मौत : राष्ट्रीय प्रसारक एनएचके के अनुसार हगीबिस तूफान से 56 लोगों की मौत हुई है। उसने बताया, बचावकर्मी लोगों के बचे होने की आस में रात-दिन उन्हें ढूढने में लगे हुए हैं। अब भी 15 लोग लापता हैं। शनिवार को टोक्यो और उसके आसपास के क्षेत्रों में रात में यह तूफान आया।

यह कई दशकों में आने वाले सबसे भयंकर तूफानों में एक है। इस दौरान लगभग 20 लोगों के लापता होने की भी खबर है और 200 से ज्यादा लोग घायल हुए हैं। मूसलाधार बारिश के कारण देशभर में 21 नदियों के किनारे स्थित कई बांध टूट गए।

एजेंसियां
टोक्यो


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment