अनुच्छेद 370 खत्म किए जाने के विरोध में जेकेएलफ बढ रहा एलओसी की तरफ

Last Updated 06 Oct 2019 05:28:46 PM IST

पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर (पीओके) से बड़ी संख्या में लोग रविवार को नियंत्रणरेखा की तरफ बढ रहे हैं। प्रदर्शनकारी जम्मू-कश्मीर को विशेष राज्य का दर्जा देने वाले अनुच्छेद 370 के ज्यादातर प्रावधानों को खत्म करने का विरोध कर रहे हैं।


जेकेएलफ बढ रहा एलओसी की तरफ

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने हालांकि प्रदर्शनकारियों को आगाह किया है कि वह कश्मीरी लोगों की मानवीय सहायता या समर्थन के लिए नियंतण्ररेखा पार नहीं करे क्योंकि ऐसा करके आप ‘भारत की ओर से पेश विमर्श के जाल में फसेंगे।’      

प्रदर्शन करनेवालों में ज्यादातर युवा हैं। इस मार्च का आयोजन जम्मू-कश्मीर लिबरेशन फ्रंट (जेकेएलएफ) ने किया है। प्रदर्शनकारी पीओके की राजधानी मुजफ्फराबाद से शनिवार को गढी दुपट्टा पहुंच गए और वह रात में वहीं रुके थे। इसके बाद वह मुजफ्फराबाद-श्रीनगर राजमार्ग में आगे बढ रहे हैं।      

जेकेएलएफ के एक स्थानीय नेता ने मीडिया को बताया कि भारत और पाकिस्तान के संयुक्त राष्ट्र सैन्य पर्यवेक्षक समूह ने उनसे संपर्क किया है। उन्होंने बताया कि संयुक्त राष्ट्र से उन्होंने अपील की है कि वह भारत और पाकिस्तान को प्रदर्शनकारियों के खिलाफ बल प्रयोग नहीं करने के लिए मनाएं।      

सूत्रों ने बताया कि प्रदर्शनकारियों ने नियंत्रणरेखा पार करने की घोषणा की है। ऐसी संभावना है कि चकोठी पहुंचने के बाद प्रशासन उन्हें रोकेगा। इसी बीच पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने अमेरिका के सीनेटर क्रिस वान होलेन से अपील की है कि वह जमीनी हकीकत देखने के लिए सीमा के दोनों तरफ का जायजा लें।

    

जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 के ज्यादातर प्रावधानों को खत्म किए जाने के बाद से भारत और पाकिस्तान के बीच तनाव बढा हुआ है। पाकिस्तान ने भारत के साथ राजनयिक संबंध खत्म कर लिए हैं और भारतीय उच्चायुक्त को बर्खास्त कर दिया है।

भाषा
इस्लामाबाद


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment