पाक-चीन के बीच कश्मीर मुद्दे पर चर्चा

Last Updated 09 Sep 2019 02:46:51 AM IST

पाकिस्तान और चीन ने रविवार को कश्मीर मुद्दे पर चर्चा की और परस्पर सम्मान तथा समानता के आधार पर बातचीत के जरिए क्षेत्र में विवादों के समाधान की जरूरत पर जोर दिया।


इस्लामाबाद : चीनी समकक्ष यांग यी से हाथ मिलाते पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी।

इसके साथ ही चीन ने अपने पुराने साथी को उसकी संप्रभुता और क्षेत्रीय अखंडता की रक्षा में अपने समर्थन को दोहराया। चीन के विदेश मंत्री वांग यी की दो दिन की पाकिस्तान यात्रा के समापन के मौके पर जारी एक संयुक्त बयान में दोनों देशों ने जोर दिया कि किसी भी क्षेत्रीय या अंतरराष्ट्रीय स्थिति में उनका रणनीतिक गठजोड़ कायम रहेगा। वांग की पाकिस्तान यात्रा उस समय हुई जब भारत द्वारा गत पांच अगस्त को जम्मू कश्मीर का विशेष दर्जा खत्म करने के चलते भारत और पाकिस्तान के बीच तनावपूर्ण माहौल है। दोनों पक्षों ने कहा कि एक शांतिपूर्ण, स्थिर, सहयोगात्मक और समृद्ध दक्षिण एशिया सभी पक्षों को हित में है।

बयान के मुताबिक, क्षेत्र में विभिन्न पक्षों को परस्पर सम्मान और समानता के आधार पर विवादों और मुद्दों का समाधान बातचीत के जरिए करने की जरूरत है। इस दौरान पाकिस्तान और चीन ने जम्मू-कश्मीर की स्थिति पर चर्चा की। पाकिस्तानी पक्ष ने चीनी पक्ष को अपनी चिंताओं और ‘तात्कालिक मानवीय मुद्दों’ समेत पूरी स्थिति से अवगत कराया।

भाषा
इस्लामाबाद


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment